टी-20 महिला विश्व कप : भारत सेमीफाइनल में, डीएलएस के माध्यम से दर्ज की 5 रन से जीत

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 09:52 PM (IST)

खेल डैस्क : टी-20 महिला विश्व कप के तहत गेकबेर्हा के सेंट जॉर्ज पार्क में खेले गए महत्वपूर्ण मुकाबले में भारतीय टीम बारिश का फायदा लेकर सेमीफाइनल  में पहुंच गई है। टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ पहले खेलते हुए स्मृति मंधाना के 87 तो शैफाली वर्मा के 24 रनों की बदौलत 155 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी आयरलैंड ने जब 8.2 ओवर में दो विकेट खोकर 54 रन बना लिए थे तब तेज बारिश आ गई। डीएलएस मैथ्ड के हिसाब से टीम इंडिया अभी पांच रन थी। बारिश रुकती न देख मैच टीम इंडिया के पक्ष में आ गया। 


इससे पहले भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (87) के विस्फोटक अद्र्धशतक की बदौलत भारत ने 155 रन बनाए थे। भारत के अन्य बल्लेबाज जहां आयरलैंड की कसी हुई गेंदबाजी के सामने संघर्ष करते नजर आए वहीं स्मृति ने 56 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों के साथ 87 रन जड़े। इसके अलावा जेमिमा रॉड्रिग्स ने 12 गेंदों पर तीन चौकों के साथ 19 रन का योगदान दिया। 


भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए धीमी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा को रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा, हालांकि मंधाना ने छठे ओवर में हाथ खोलते हुए दो चौके जड़े। शेफाली का संघर्ष नौंवे ओवर में लौरा डेलानी ने समाप्त किया। शेफाली ने आउट होने से पूर्व 29 गेंदों पर 3 चौके लगाकर 24 रन बनाए। आयरलैंड के गेंदबाजों ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं कप्तान हरमनप्रीत कौर को भी हाथ खोलने की अनुमति नहीं दी।


हरमनप्रीत ने 20 गेंद खेलकर सिर्फ 13 रन ही जोड़े। इस बीच मंधाना ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए हरमनप्रीत के साथ दूसरे विकेट के लिये 52 रन की अद्र्धशतकीय साझेदारी की। मंधाना को 46 रन के स्कोर पर एक जीवनदान भी मिला जब कैरा मरे की गेंद पर मिडविकेट पर खड़े फील्डर ने उनका कैच छोड़ दिया।


मंधाना ने इसका पूरा-पूरा लाभ उठाते हुए 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टूर्नामेंट में अपना दूसरा अद्र्धशतक पूरा किया। हरमनप्रीत का विकेट गिरने के बाद ऋचा घोष (0) अगली ही गेंद पर पगबाधा हो गयीं लेकिन मंधाना ने रनगति नहीं रुकने दी।
मंधाना की विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर भारत ने आखिरी 5 ओवरों में 50 रन जोड़े, हालांकि वह खुद 19वें ओवर में आउट होने के कारण टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपने पहले शतक से चूक गयीं। इसके बाद रॉड्रिग्स ने आखिरी ओवर में 2 चौके जड़कर भारत को 155 रन तक पहुंचाया। 

 

दोनों टीमें
आयरलैंड महिला :
एमी हंटर, गेबी लुईस, ओर्ला प्रेंडरगैस्ट, आइमर रिचर्डसन, लुईस लिटिल, लॉरा डेलनी (C), अर्लीन केली, मैरी वाल्ड्रॉन (विकेटकीपर), लिआह पॉल, कारा मरे, जॉर्जीना डेम्पसे
भारत महिला : स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (C), ऋचा घोष (विकेटकीपर), देविका वैद्य, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका ठाकुर सिंह
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News