T20 World Cup : पूरी हो जाएगी बुमराह की कमी, अगर इस गेंदबाज को मिलती है प्लेइंग XI में जगह

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 02:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईसीसी विश्व कप 2022 की शुरूआत ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्तूबर को होने जा रही है। सभी टीमें खिताब पर कब्जा करने के लिए कमर कस चुकी हैं, लेकिन भारतीय टीम के लिए अभी भी मुसीबतें खड़ी हैं। ये मुसीबत है तेज गेंदबाजी आक्रमण का थोड़ा कमजोर पड़ जाना। दरअसल, सबसे अहम तेज गेंदबाद व 'याॅर्कर किंग' नाम से मशहूर जसप्रीत बुमराह के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद यह चिंता सताने लगी है कि आखिर उनकी कमी अब काैन पूरी करेगा। बीसीसीआई ने साफ कर दिया कि जल्द ही उनकी जगह किसी अन्य गेंदबाज को चुन लिया जाएगा। लेकिन सवाल वही है कि जो काम डेथ ओवरों में बुमराह किया करते हैं वो अब टी20 विश्व कप में काैन कर सकता है। ऐसे में अगर हम आंकलन करें तो एक गेंदबाज है जिसे अगर प्लेइंग इलेवन में माैका मिले तो वह बुमराह की कमी पूरी कर सकता है। 

काैन है वो गेंदबाज?
टूर्नामेंट आॅस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा। आॅस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर जो बाॅलर स्विंग के साथ-साथ याॅर्कर का हुनर दिखाएगा उसे सफलता मिलना तय है। माैजूदा समय अगर बुमराह के अलावा कोई लगातार 6 गेंदें याॅर्कर फेंकने का दम रखता है तो वो हैं अर्शदीप सिंह। जी हां, 23 साल के तेज गेंदबाज अर्शदीप अगर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहते हैं तो बुमराह की कमी पूरी कर सकते हैं। इस गेंदबाद ने आईपीएल में अपनी घातक गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को धाराशाही कर क्रिकेट जगह में पहले ही लोहा मनवाया है। वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अर्शदीप ने दवाब के समय भी अपनी स्विंग आैर याॅर्कर से चाैंकाया है। 

PunjabKesari

अर्शदीप कैसे पूरी कर सकते हैं बुमराह की कमी?
पंजाब से ताल्लुक रखने वाले अर्शदीप के पास डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने का आत्मविश्वास है। फिलहाल बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को माैका मिलता है या फिर मोहम्मद शमी को, इसकी जानकारी आना बाकी है। अगर शमी आते हैं तो वह 19वां ओवर फेंकने में सफल रहते हैं। वहीं भुवनेश्वर कुमार पिछले कुछ मैचों में अंतिम ओवरों में अपना आत्मविश्वास खोते नजर आए। वहीं अर्शदीप हैं जो पूरी ताकत के साथ मैच खत्म करने का माद्दा रखते हैं। वो ना सिर्फ गेंद को हवा में लहराने का हुनर रखते हैं बल्कि किसी भी समय सटीक याॅर्कर के साथ बल्लेबाज को आउट भी कर देते हैं। टीम प्रबंधन ने भी अभी तक अर्शदीप को डेथ गेंदबाज के रूप में ही आजमाया है। प्रबंधन का प्लान पहले से ही साथ था, क्योंकि इस गेंदबाज में वो कला है जो बुमराह के पास है। बुमराह के बाद अर्शदीप ही ऐसे गेंदबाज नजर आए जो लगातार याॅर्कर फेंकने में सफल होते हैं। 

PunjabKesari

वहीं अर्शदीप ने अपने आईपीएल करियर में भी अभी तक सबको चाैंकाया है। इस साल हुए आईपीएल में उन्होंने पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए 7.70 की इकोनोमी रेट से रन दिए। डेथ ओवरों में उनकी गेंदबाजी ने उन्हें खास बना दिया। यही कारण था कि बीसीसीआई ने उन्हें टी20 विश्व कप में शामिल किया। अर्शदीप आॅस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर कारगार साबित हो सकते हैं। बड़े मैदान होने के कारण तेज गेंदबाजों को फायदा मिलने जा रहा है। 

विदेशी पिचों पर खेलने का है अनुभव
खास बात यह भी है कि अर्शदीप ने अपने करियर में अभी तक विदेशी पिचों पर खेलने का अधिक अनुभव हासिल किया है। उन्होंने अभी तक 13 टी20आई मैच खेले हैं, जिसमें 11 मैच उन्होंने विदेशी पिचों पर खेले हैं। इस दाौरान उन्होंने 17 विकेट चटकाए हैं। यह भारतीय खेमे के लिए प्लस प्वाइंट है। ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर अर्शदीप स्विंग के जरिए प्रभाव छोड़ने में सफल हो सकते हैं। खैर, अब देखना यह बाकी है कि जब भारत अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ उतरता है तो तेज गेंदबाजी में अर्शदीप के अलावा भुवनेश्वर कुमार या शमी को माैका मिलता है या फिर मोहम्मद सिराज। भुवनेश्वर के विकल्प के ताैर पर हर्षल पटेल भी खड़े हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News