T20 World Cup : कोहली की धमाकेदार पारी, भारत ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को हराया

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2022 - 05:32 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप 2022 का पहला मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गाय। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरूआत खराब रही लेकिन शान मसूद (52) और इफ्तिखार अहमद (51) की अर्धशतकीय पारियों की बदलौत 8 विकेट गंवाकर भारत को 160 रन का लक्ष्य दिया। इस दौरान अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किए। लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी भारतीय टीम ने विराट कोहली की 53 गेंदों पर 6 चौकों और चार छक्कों की मदद से खेली गई 82 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत 6 विकेट गंवाकर 160 रन बनाते हुए चार विकेट से मैच को अपने नाम कर लिया। 

भारत ने 160 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 31 रन पर 4 विकेट गंवा लिए हैं। दूसरे ही ओवर में केएल राहुल विकेट गंवा बैठे। पाक गेंदबाज नसीम शाह को कट मारने के चक्कर में राहुल प्लेडऑन हो गए। राहुल ने 8 मैचों में 4 रन बनाए। वहीं हारिस रऊफ ने चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा (4) को इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच आउट करवाया। यह भारत के लिए एक बड़ा झटका था। सूर्यकुमार यादव 10 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 15 रन बनाकर हारिस रऊफ की छठे ओवर की तीसरी गेंद पर रिजवान को कैच दे बैठे और पवेलियन लौट गए। हार्दिक पांड्या 37 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाकर नवाज की 20वें ओवर की पहली गेंद पर बाबर आजम को कैच दे बैठे। इसके बाद कार्तिक मैदान में उतरे लेकिन मात्र एक रन बनाकर 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रिजवान के हाथों स्टंप्ड आउट हो गए। 

इससे पहले बाबर आजम बिना खाता खोले ही 1.1 ओवर में पवेलियन लौट गए। अर्शदीप सिंह ने अपने पहले ओर की पहली ही गेंद पर उन्हें पवेलियन भेजा। वहीं अर्शदीप ने भारत को दूसरी सफलता दिलाते हुए चौथे ओवर की छठी गेंद पर रिजवान को पवेलियन का रास्ता दिखाया। शमी ने इफ्तिखार अहमद को 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। इफ्तिखार ने 34 गेंदों पर 2 चौकों और चार छक्कों की मदद से 51 रन की पारी खेली।

14वें ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने भारत को चौथा विकेट दिलाते हुए शादाब खान (5) को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद इसी ओवर (14) की अंतिम गेंद पर उन्होंने हैदर अली (2) का विकेट लिया। इस दौरान भी सूर्यकुमार यादव ने कैच लपका। हार्दिक पांड्या ने अपना तीसरा और टीम के लिए छटा विकेट 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लिया और मोहम्मद नवाज (9) को कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया। अर्शदीप ने इसके बाद भारत को सातवां विकेट दिलाते हुए आसिफ अली को कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाया मात्र 2 रन पर बाहर का रास्ता दिखाया। यह अर्शदीप का तीसरा विकेट था। भुवनेश्वर ने शाहीन अफरीदी को 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर खुद ही कैच पकड़ आउट कर दिया। अफरीदी ने 8 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाए। 

हेड टू हेड 

कुल मैच - 11
भारत - 8 जीते
पाकिस्तान 3 जीते 

पिच रिपोर्ट 

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टूर्नामेंट का यह पहला मैच होगा। मैदान ने इस साल दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है और दोनों को दूसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीता है। यहां कुल 14 मैचों में से लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने 9 मैच जीते हैं। इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 148 रन है। यह कम स्कोर वाला थ्रिलर हो सकता है। वहीं टॉस बड़ा रोल अदा सकेगी। 

मौसम 

ऑस्ट्रेलियाई मौसम ब्यूरो द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आज मेलबर्न में बारिश की 70 प्रतिशत संभावना है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार के मौसम विज्ञान ब्यूरो के नवीनतम मेलबर्न मौसम अपडेट के अनुसार, आज शाम बारिश की संभावना 70 प्रतिशत है। जानकारी के मुताबिक बादल छाए रहेंगे। शाम को बारिश की संभावना सबसे अधिक है। पूर्वोत्तर उपनगरों में गरज के साथ बारिश पड़ने की संभावना है। शाम को 15 से 25 किमी प्रति घंटा दक्षिण की ओर 20 से 30 किमी / घंटा की हवाएं चलेंगी। टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में मौसम की स्थिति से प्रभावित मैचों के लिए कोई आरक्षित दिन नहीं है। 

ये भी जानें 

विराट कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में औसत 67.67 है। उन्होंने चार टी20 विश्व कप मैचों में 36* के न्यूनतम स्कोर के साथ तीन अर्द्धशतक बनाए हैं। 
हारिस राउफ पिछले विश्व कप के बाद से तेज गेंदबाजों (26 मैचों में 7.71 इकोनॉमी से 37 विकेट) के बीच अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह

Content Writer

Sanjeev