अगर ऐसा हुआ तो पाकिस्तान पहुंच जाएगा सेमीफाइनल में, बाबर आजम लगाएंगे पूरा जोर

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2022 - 04:18 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क  : जिम्बाब्वे ने गुरुवार, 27 अक्टूबर को टी20 विश्व कप 2022 के अपने ग्रुप-स्टेज मुकाबले में पूर्व टी20 विश्व चैंपियन पाकिस्तान जिम्बाब्वे के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही पाकिस्तान अब टूर्नामेंट में अपने दो मैच हार चुका है। उसे पहले मैच में भारत के हाथों हार मिली थी। पाकिस्तान फैंस निराश हैं कि उनकी टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी, लेकिन मैन इन ग्रीन के पास अभी भी फाइनल में पहुंचने का रास्ता है और इसके लिए कप्तान बाबर आजम भी पूरा जोर लगाते दिखेंगे।

कैसे कर पाएंगे क्वालीफाई?
पाकिस्तान को बाकी के मैच जीतने की जरूरत है। पाकिस्तान को अपने बचे हुए तीनों मैचों को शानदार अंतर से जीतने की जरूरत है। आगामी सुपर 12 मुकाबले में उनका अगला मुकाबला नीदरलैंड से होगा, जिसके बाद साउथ अफ्रीका से उनकी टक्कर होगी और फिर बांग्लादेश के खिलाफ उनका आखिरी मैच होगा। अगर पाकिस्तान इन तीनों मैचों को जीत जाता है तो उसके फिर 6 अंक हो जाएंगे।

फिर पाकिस्तान को सभी मैच जीतने के बाद दुआ करनी होगी कि कोई एक टीम तीन से ज्यादा मैच नहीं जीते। उदाहरण के लिए, अगर भारत 4 मैच जीतकर 8 अंक ले लेता है तो फिर उनके ग्रुप की टीम साउथ अफ्रीका या कोई अन्य टीम 8 अंक ना ले। फिर ऐसा होगा कि अगर साउथ अफ्रीका के भी 6 अंक रहते हैं तो फिर पाकिस्तान नेट रन रेट अच्छा करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकता है। लेकिन इसके लिए पाकिस्तान को अपने नेट रन रेट में सुधार करने के लिए अपने बाकी मैचों को बड़े अंतर से जीतने की कोशिश करनी होगी। टूर्नामेंट में पाकिस्तान का भविष्य मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और साउथ अफ्रीका अपने शेष मैच कैसे खेलते हैं।

बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम के लिए समस्या यह है कि उसे न केवल अपने सभी शेष मैच जीतने की जरूरत है, बल्कि अच्छा नेट रन रेट बनाए रखने के लिए ज्यादा अंतर से मैच जीतने की जरूरत है।

News Editor

Rahul Singh