IND vs USA : सूर्यकुमार की फिफ्टी, भारत ने यूएसए को 7 विकेट से हराया, सुपर 8 में हुई एंट्री

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 11:33 PM (IST)

खेल डैस्क :  टीम इंडिया ने न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में यूएसए को रोमांचक मुकाबले में 7 विकेट से हरा दिया। अमेरिका की टीम जोकि पाकिस्तान को हराकर चर्चा में थी, भारत के खिलाफ यह करिश्मा नहीं कर पाई। अमेरिका ने पहले खेलते हुए स्टीवन टेलर के 24, नितिश कुमार के 27 रन की बदौलत 110 रन बनाए थे। अर्शदीप ने 4 विकेट लिए थे। सिराज और बुमराह विकेट रहित रहे। जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने विराट और कोहली के जल्द विकेट गंवा दिए थे लेकिन मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव (50) ने पारी को संभाला। उन्होंने अंत तक शिवम दुबे (31) के साथ साझेदारी की और अपनी टीम को जीत दिला दी। 
 

 

यूएसए : 110/8 (20 ओवर)  

- एस जहांगीर और स्टीवन टेलर ओपनिंग के लिए आए। लेकिन जहांगीर अर्शदीप सिंह की पहली ही गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। वह अर्शदीप की इनस्विंग डिलिवरी को पहचाने में पूरी तरह विफल हो गए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर गोंस भी महज 2 रन बनाकर हार्दिक पांड्या को कैच थमा गए। यूएसए की टीम पावरप्ले में केवल 18 रन ही बना पाई। यह टी20 विश्व कप में किसी भी टीम का भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर भी है।

- पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के हीरो रहे जसप्रीत बुमराह को यूएसए के खिलाफ फेंकी पहले दो ओवर में कोई विकेट नहीं मिला। इसके बाद 8वां ओवर फेंकने आए हार्दिक ने एरोन जोंस को सिराज के हाथों कैच आऊट करवा दिया। जोंस ने 22 गेंदों पर 11 रन बनाए। यूएसए को स्टीवन टेलर और नितिश कुमार ने सहारा दिया। दोनों 12वें ओवर तक स्कोर 56 तक ले गए। तभी टेलर अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 30 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से 24 रन बनाए।

- 15वीं ओवर में वापसी कर रहे अर्शदीप सिंह ने फिर से धमाका किया और खुलकर खेल रहे नितिश कुमार को 27 रन पर सिराज के हाथों कैच आऊट करवा दिया। नितिश ने अपनी पारी में 2 चौके और एक छक्का भी लगाया। अमेरिकियों की नजर कोरी एंडरसन पर थी लेकिन वह 12 गेंदों पर 14 ही रन बनाए। कोरी को हार्दिक पांड्या ने पंत के हाथों कैच आऊट करवाया। यह हार्दिक की पारी में दूसरी विकेट रही।

- 18वें ओवर में अर्शदीप ने फिर से गेंद थामा और तीसरी ही गेंद पर हरमीत सिंह का विकेट ले लिया। हरमीत ने 10 गेंदों पर 10 रन बनाए। यह अर्शदीप का पारी में चौथा विकेट रहा। अभी शेडले ने 11 रन बनाकर स्कोर 110 तक पहुंचाया। 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर जसदीप सिंह 2 रन बनाकर रन आऊट हो गए और इससे अमेरिका की पारी 110 पर सिमट गई।

 

 

यह भी पढ़ें:-  टी20 विश्व कप में पहली ही गेंद पर ली अर्शदीप सिंह ने विकेट, चौथे गेंदबाजी बने

 

यह भी पढ़ें:-  USA की धरती पर सुपरफ्लॉप साबित हो रहे विराट कोहली, 3 मैचों में सिर्फ 5 रन

 

यह भी पढ़ें:- IND vs USA : मेरे मन में बुमराह के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर है : कोरी एंडरसन

 

 

भारत : 111/3 (18.2)

- रोहित शर्मा और विराट कोहली ओपनिंग के लिए आए। अमेरिका के तेज गेंदबाज सौरव नेत्रवलकर ने विराट कोहली को गोल्डन डक आऊट कर दिया। रोहित के सिंगल लेने के बाद स्ट्राइक पर आए कोहली ने ऑफ के बाहर जाती गेंद छेड़ दी। गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास चली गई। क्रीज पर आए पंत ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन तीसरे ओवर में नेत्रावलकर ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को 3 के स्कोर पर हरमीत के हाथों कैच आऊट करवा दिया। 

- पाकिस्तान से यूएसए जाकर बसे अली खान ने भारतीय टीम को तीसरा झटका दिया। उन्होंने सेट बल्लेबाज ऋषभ पंत का विकेट निकाला। पंत ने 20 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 18 रन बनाए। इससे टीम इंडिया का स्कोर 39-3 हो गया। टीम इंडिया की पारी को इसके बाद सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने संभाला। भारत ने पहले 10 ओवरों में 47 रन ही बनाए थे लेकिन इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने रन गति को तेज कर दिया। सूर्यकुमार ने 50 तो शिवम दुबे ने 31 रन बनाकर टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी। 

 

नतीजा : भारत 7 विकेट से जीता

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमरा, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज

संयुक्त राज्य अमेरिका : स्टीवन टेलर, शायन जहांगीर, एंड्रीज़ गॉस (विकेटकीपर), आरोन जोन्स (कप्तान), नितीश कुमार, कोरी एंडरसन, हरमीत सिंह, शैडली वैन शल्कविक, जसदीप सिंह, सौरभ नेत्रावलकर, अली खान

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News