महिला विश्व चैम्पियनशिप का बहिष्कार करने के लिए उकसाने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 01:17 PM (IST)

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) ने इस महीने के अंत में दिल्ली में होने वाली महिला विश्व चैम्पियनशिप का ‘बहिष्कार करने के लिये उकसाने’ वाले पांच अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी है। 

विश्व संस्था ने कहा कि ‘बॉक्सिंग इंडिपेंडेंट इंटिग्रिटी यूनिट’ (बीआईआईयू) को कुछ व्यक्तियों के खिलाफ उनके काम करने के तरीके से आईबीए संविधान और इसकी अनुशासनात्मक एवं नैतिक संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत मिली है। इन अधिकारियों में अमरीका मुक्केबाजी के कार्यकारी निदेशक/मुख्य कार्यकारी अधिकारी माइक मैकअटी, मुक्केबाजी कनाडा के अध्यक्ष रेयान ओशिया, चेक मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष मारेक सिमाएक, स्वीडन मुक्केबाजी संघ के चेयरमैन पेर एक्सेल सजोहोम और मुक्केबाजी न्यूजीलैंड के अध्यक्ष स्टीव हार्टले शामिल हैं। 

आईबीए ने एक बयान में कहा, ‘बीआईआईयू अन्य राष्ट्रीय महासंघों के अधिकारियों द्वारा बहिष्कार में किसी भी भूमिका की भी जांच करेगी।’ इसके अनुसार, ‘शिकायत भारत में नयी दिल्ली में आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 और उज्बेकिस्तान के ताशंकद में आईबीए पुरूष विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 से संबंधित अनुशासनात्मक एवं नैतिक संहिता के कई अनुच्छेदों के उल्लंघन पर आधारित है जिसमें अनुच्छेद 24 भी शामिल है जो ‘प्रतियोगिता के बहिष्कार को उकसाने’ से संबंधित है।’ 

Content Writer

Sanjeev