कहानी तरुवर कोहली की : मैंने 2 तिहरे शतक लगाए लेकिन हाइप कोई और ले गया...

punjabkesari.in Thursday, Mar 17, 2022 - 03:19 PM (IST)

खेल डैस्क : जालन्धर में जन्मे तरुवर कोहली रणजी ट्रॉफी 2022 के टॉप स्कोरर की लिस्ट में बने हुए हैं। पिछले साल भी तरुवर मिजोरम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। इस साल भी उन्होंने अपनी सफल फॉर्म को बरकरार रखते हुए 3 शतकों की मदद से 526 रन बना लिए हैं। यही नहीं गेंदबाजी करते हुए भी उनके नाम 12 विकेट दर्ज हैं। रणजी में सफलता मिलने पर तरुवर कहते हैं- यह मेरे पसंदीदा प्रारूपों में से एक है। मुझे इस प्रारूप में बल्लेबाजी करने में मजा आता है। मुझे लंबे समय तक बल्लेबाजी करना पसंद है। यह प्रारूप वास्तव में आपको मानसिक और शारीरिक रूप से परखता है।

तरुवर ने इस दौरान टीम इंडिया में मौका न मिलने पर दिल का दर्द बयां किया।  उन्होंने कहा कि 2008 में अंडर-19 विश्व कप में जीत के बाद मुझे उम्मीद थी कि जडेजा-कोहली की तरह अच्छे मौके मिलेंगे। इसके लिए रणजी पर फोक्स किया। प्रथम श्रेणी में दो तिहरे शतक (पंजाब और मिजोरम से खेलते हुए) भी लगाए लेकिन हाइप नहीं मिली। सोशल मीडिया पर कोई और ही खिलाडिय़ों की चर्चा छिड़ गई थी। मेरी उपलब्धियां सामने ही नहीं आ पाईं।

रणजी सीजन : 526 रन बनाए, 12 विकेट लिए

तरुवर कोहली रणजी के इस सीजन में अपनी टीम के टॉप स्कोरर हैं। उन्होंने 3 मैचों में 131.50 के औसत से 526 रन बनाए हैं। इसमें 3 शतक और एक अर्धशतक भी शामिल हैं। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 151 है। उनके बल्ले से 91 चौके निकले हैं जोकि टूर्नामेंट का दूसरा सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है। सबसे ज्यादा चौके बिहार के सकीबुल गनी (97) ने लगाए हैं। तरुवर 3 मैचों में 12 विकेट भी ले चुके हैैं।

ऐसी हुई शुरूआत

33 वर्षीय तरुवर कोहली ने पहली बार क्रिकेट का बल्ला तब पकड़ा जब वह सिर्फ 3-4 साल के थे। इसके बाद से फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कोहली बताते हैं- मैं बहुत छोटा था, मुझे लगता है कि मैं 3-4 साल का था जब मेरे पिताजी ने मुझे क्रिकेट का बल्ला खरीदकर दिया था।  मैंने जिस तरीके से बल्ला पकड़ा उससे पिता जी समझ चुके थे कि मैं क्रिकेटर बन सकता हूं।

राजपूत, बाली, राठौर ने किया मार्गदर्शन

कोहली क्रिकेट में अपनी सफलता का श्रेय भारत के पूर्व कोच लालचंद राजपूत, मुनीश बाली और वर्तमान बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर को दिया। कोहली बोले- मेरे क्रिकेट सफर में कोच लालचंद राजपूत ने महत्वपूर्ण भूमिका। मैं पंजाब के लिए अंडर-17 खेला। मैंने 5 पारियों में करीब 380 रन बनाए। फिर अंडर-19 खेलने गया। वहां शतक लगाया। कोच राजपूत मुझसे बेहद प्रभावित थे। फस्र्ट क्लास क्रिकेट की शुरूआत पंजाब से की लेकिन सीनियर खिलाडिय़ों में जाने के बाद करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे। इस दौरान मुनीश बाली ने शुरुआती दिनों से ही मुझे प्रोत्साहित किया। अपने पंजाब रणजी दिनों के दौरान भारत के वर्तमान बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने भी कोहली का बहुत मार्गदर्शन किया।

पंजाब से मिजोरम तक का सफर

जब मैं 29 साल का था तब मेरे क्रिकेट करियर में उतार-चढ़ाव आए। तब तक मैं पंजाब के लिए तिहरा शतक बना चुका था। कप्तानी भी की। लेकिन इन सबके बावजूद लगता था, पर्याप्त मौका नहीं मिल रहा। मैं 29 साल का था जबकि प्रबंधन युवा प्रतिभाओं की तलाश में थे। अभिषेक शर्मा, शुभमन गिल जैसे खिलाड़ी आगे आए। मैंने आगे देखा और मिजोरम का सफर शुरू कर दिया। मुझे यहां अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाने का मौका मिला।

अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम में थे

तरुवर 2008 अंडर-19 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। इस टीम की कप्तान विराट कोहली ने की थी। कोहली इसके बाद राजस्थान रॉयल्स (2008) और किंग्स इलेवन पंजाब (2009) का भी हिस्सा रहे। तरुवर ने 2018-19 में विजय हजारे ट्रॉफी में मिजोरम के लिए सबसे ज्यादा 373 रन बनाए थे। वह अपनी टीम के लीडिंग विकेट टेकर भी थे।

इंग्लिश सीजन में बनाए रन

कोहली की बल्लेबाजी बेहतरीन करने में काऊंटी क्रिकेट का बड़ा रोल रहा। वह साउथ प्रीमियर यॉर्कशायर लीग में कॉथोर्न सीसी के लिए भी खेले। काऊंटी खेलने पर तरुवर कहते हैं- यह अद्भुत अनुभव था। इंग्लैंड में ज्यादातर सीमिंग की स्थिति होती है। मैं फिर से उसी तरह की भूमिका में था, मैंने हर मैच खेला और सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बना।

युवा प्रतिभाओं को आगे बढ़ा रहे

कोहली युवा प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का भी प्रयास कर रहे हैं। बतौर कप्तान मिजोरम के खिलाडिय़ों का मार्गदर्शन करने के अलावा वह युवा क्रिकेटरों का मार्गदर्शन करने के लिए पावरप्ले क्रिकेट अकादमी भी चलाते हैं। कोहली कहते हैं- मेरे पास क्रिकेट का काफी अनुभव है। मैं युवाओं के साथ इसे साझा करना चाहता हूं। 

 

 

----------------

यह भी पढ़ें :- सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा गालियां सुनती हैं डब्ल्यूडब्ल्यूई की ये 2 रैसलर

 

-----------------------

 

-----------------------

यह भी पढ़ें :- फुटबॉल मैच के दौरान महिला एंकर को भीड़ ने बोला- उतार दो कपड़े

-----------------------

 

 

------------------------

यह भी पढ़ें :-एडोनिस लैटिमोर : पैर नहीं हैं, एक हाथ में 4 उंगलियां भी नहीं, स्टेट कुश्ती चैम्पियन बने

--------------------

 

Content Writer

Jasmeet