IND vs SA सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित, रोहित-विराट खेलेंगे टेस्ट, सफेद गेंद फॉर्मेट में आए चौकाने वाले नाम

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2023 - 08:38 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी20 विश्व कप 2024 को ध्यान में रखते हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेले जाने वाली वनडे, टी20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। बीसीसीआई ने क्रिकेट फैंस को चौकाते हुए विराट कोहली और रोहित शर्मा को टी20 और वनडे टीम से बाहर रखा है। विराट पहले ही बीसीसीआई को पत्र लिखकर बोल चुके थे कि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट पर फोक्स करना चाहते हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर चर्चा थी कि हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के कारण रोहित शर्मा को कप्तानी के लिए बीसीसीआई बोल सकता है। लेकिन घोषित टीम में ऐसा देखने को नहीं मिला। वनडे टीम की कमान जहां केएल राहुल के हाथ में हैं। वहीं, टी20 टीम की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को दी गई है। सूर्यकुमार अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज में कप्तानी कर रहे हैं।

 

दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान ईशान (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रवि अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम
जयसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उपकप्तान), सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम
रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान-विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजी चहल, मुकेश कुमार, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

 


वनडे : संजू सैमसन पर जताया भरोसा 
वनडे फार्मेट के लिए एक बार फिर से बीसीसीआई ने संजू सैमसन पर भरोसा किया है। सैमसन का अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन स्तरीय रहा है। वैसे भी वनडे फॉर्मेट में 55 से ऊपर की औसत ने उनकी टीम में वापसी में मदद की। इसके अलावा आईपीएल स्टार रजत पाटीदार को भी टीम में चुना गया है। पाटीदार आरसीबी के लिए नॉकआऊट में बढ़िया पारी खेलकर चर्चा में आए थे। उन्हें घरेलू क्रिकेट में भी बढ़िया प्रदर्शन करने का इनाम मिला है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भी उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को वनडे टीम में मौका दिया गया। युजी चहल भी वापसी करने में सफल रहे हैं।

 

 

 

टी20 : सूर्यकुमार को ही कप्तानी सौंपी
चर्चा थी कि हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा को टी20 की कमान सौंपी जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज में कप्तानी कर रहे सूर्यकुमार यादव को ही यह जिम्मेदारी दी गई है। टी20 टीम में शुभमन गिल वापस आएंगे। इसके अलावा जितेश शर्मा की एंट्री हुई है। वाशिंगटन सुंदर चोट से उभरने के बाद टीम में लौटे हैं जबकि मोहम्मद सिराज को भी मौका दिया गया है। टी20 में जसप्रीत बुमराह को उपकप्तानी दी गई है। टी20 में केएल राहुल को जगह नहीं मिली है। इसलिए वह वनडे के बाद सीधा टेस्ट मैचों की तैयारी करेंगे।

 

पुजारा-रहाणे की टेस्ट टीम से छुट्टी
बीसीसीआई ने टेस्ट टीम से चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को दूर रखा है। दोनों का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन अच्छा रहा है लेकिन बीसीसीआई ने उनकी मौजूदा फॉर्म के कारण उन्हें टीम से बाहर रखा है। पुजारा की जगह श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हुईहै। इसके अलावा मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा को भी टीम में चुना गया है। खास बात यह है कि अपने डैब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले जयसवाल भी टेस्ट टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

 

Content Writer

Jasmeet