टेस्ट सीरीज में साहा की जगह इस आक्रामक बल्लेबाज को शामिल करे टीम इंडिया : गावस्कर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 11:52 AM (IST)

नई दिल्ली : महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का मानना है कि भारतीय टीम प्रबंधन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरूवार से शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में विकेटकीपर के तौर पर रिधिमान साहा की जगह आक्रामक ऋषभ पंत को उतारना चाहिए। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 10,000 रन पूरे करने वाले गावस्कर ने कहा कि पहले टेस्ट में पंत भारतीय बल्लेबाजी क्रम को लचीलापन देगा। पंत ने गुलाबी गेंद से खेले गए दूसरे अभ्यास मैच में 73 गेंद में 103 रन बनाए थे। 

गावस्कर ने कहा, ‘चयन समिति के लिए यह काफी कठिन होगा क्योंकि पंत ने चार साल पहले चारों टेस्ट खेले थे। उसने एक शतक भी बनाया था और विकेट के पीछे भी अच्छा प्रदर्शन रहा था। कुछ दिन पहले ही उसने शतक जमाया है तो वह प्रबंधन की पसंद होना चाहिए।' उन्होंने कहा कि विकेटकीपिंग में तकनीकी तौर पर अधिक सक्षम साहा की बजाय वह पंत को तरजीह देंगे क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई पिचें विकेटकीपिंग के लिए चुनौतीपूर्ण नहीं हैं। उन्होंने कहा ,‘जिन पिचों पर गेंद टर्न लेती है, वहां सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर की जरूरत होती है और ऐसे में साहा पहली पसंद होते। लेकिन यहां विकेटकीपर स्टम्प के थोड़ा पीछे रह सकता है और उसके पास अधिक समय होगा तो ऋषभ सही पसंद होंगे।' 

गावस्कर और एलेन बॉर्डर दोनों ने पारी की शुरूआत के लिए मयंक अग्रवाल के साथ पृथ्वी शाॅ की बजाय शुभमन गिल को उतारने पर जोर दिया। गावस्कर ने कहा, ‘भारतीय शीर्षक्रम अभी अस्थिर है। मयंक अग्रवाल एक सलामी बल्लेबाज है लेकिन उसके साथ कौन उतरेगा। शुभमन गिल या पृथ्वी शाॅ।' गिल ने दो अभ्यास मैचों में 0, 29, 43 और 65 रन बनाए जबकि शाॅ का स्कोर 0, 19, 40 और 3 रन रहा। 

बॉर्डर ने कहा, ‘मैने सिडनी में गिल की बल्लेबाजी देखी और मैं काफी प्रभावित हूं। उसकी तकनीक अच्छी है और उम्र में कम होने के कारण कुछ शॉट्स अपरिपक्व हैं लेकिन वह उम्दा बल्लेबाज है। मैं उसे ही चुनूंगा।' गावस्कर ने कहा, ‘शाॅ को अभी अपनी बल्लेबाजी पर कुछ काम और करना होगा। सलामी बल्लेबाज को समय की जरूरत होती है ताकि नई गेंद को बखूबी खेल सके। उसे अपना डिफेंस मजबूत करना होगा।' उन्होंने यह भी कहा कि मयंक अग्रवाल से उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News