IND vs AUS : भारत को सीरीज हारने के बाद लगा एक और झटका, वनडे रैंकिंग में गंवाया पहला स्थान

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 01:11 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय क्रिकेट टीम को तीसरे वनडे में 21 रन से हार के बाद सीरीज 1-2 से गंवानी पड़ी। इसी के साथ ही भारत को एक और झटका लगा है और टीम इंडिया आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में पहले स्थान से खिसक गई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया अब आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में टॉप पर है। 

भारत पर वनडे सीरीज जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम 113 अंकों के साथ नई नंबर-1 रैंक वाली वनडे टीम है। भारतीय टीम के बीच 113 अंक हैं लेकिन वह दूसरे स्थान पर है। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में पहले मैच में भी जीत हासिल की थी। यह वनडे में भारतीय टीम की लगातार आठवीं जीत थी। रोहित शर्मा की टीम हालांकि अपने सपने को जारी रखने में सक्षम नहीं थी और विशाखापत्तनम और चेन्नई में अगले दो मैच हार गई। इसके कारण भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलियाई टीम पर 2-1 से हार का सामना करना पड़ा और उन्होंने आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में अपना पहला स्थान भी खो दिया। 

ऑस्ट्रेलिया के समान अंकों के बावजूद भारत क्यों फिसला? 

तीसरे वनडे से पहले भारतीय टीम 114 रेटिंग अंकों के साथ पहले स्थान पर थी जबकि मेहमान टीम 112 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर थी। निर्णायक तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 21 रन की हार ने मेजबान टीम को 112.638 रेटिंग अंक तक नीचे ला दिया जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 113.286 रेटिंग अंक तक पहुंच गई और इस तरह नई नंबर-रैंक वाली टीम बन गई। 

गौर हो कि जनवरी 2023 में न्यूजीलैंड को घर में 3-0 से हराने के बाद भारतीय टीम वनडे में नई नंबर एक टीम बनी थी। इसके अलावा मेन इन ब्लू ने श्रीलंका को फिर से घर में 3-0 के अंतर से हराया और आईसीसी रैंकिंग में अपनी स्थिति मजबूत की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News