टीम इंडिया के 5 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे क्रिकेटर, एक तो था इंजीनियर

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2019 - 02:41 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के साथ ऐसे कई क्रिकेटर जुड़े रहे हैं जिन्होंने मैदान पर बढिय़ा प्रदर्शन के अलावा पढ़ाई में भी अव्वल दर्जा हासिल किया। टीम इंडिया के मध्यक्रम के बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन तो इंजीनियरिंग तक कर चुके हैं। वहीं, भारतीय टेस्ट ओपनर मुरली विजय के पास तो पोस्ट ग्रैजुऐशन की डिग्री है। आइए जानते हैं- टीम इंडिया के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे पांच क्रिकेटर।

राहुल द्रविड़

टीम इंडिया की दीवार माने जाने वाले राहुल द्रविड़ खेल के साथ पढ़ाई में भी अव्वल रहे हैं। कम लोगों को बता है कि द्रविड़ बिजनेस में भी महारत हासिल रखते हैं। उन्होंने बेंगलुरु के सेंट जोसेफ कॉलेज से एमबीए भी किया है। क्रिकेट जगत में उनके नाम कई रिकॉर्ड है। 

वीवीएस लक्ष्मण

ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में रिकॉर्ड 281 रन बनाकर छाए लक्ष्मण क्रिकेटर बनने से पहले डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे थे। वह क्लास भी लगाया करते थे लेकिन जब उन्हें लगा कि वह क्रिकेटर ही बनना चाहते हैं तो उन्होंने इसे ही अपना प्रोफेशन चुन लिया।

अजिंक्य रहाणे

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम का मध्यक्रम संभाल रहे अजिंक्य रहाणे  को बेहद शांत स्वभाव का माना जाता है। रहाणे बी.कॉम कर चुके हैं।

मुरली विजय

भारतीय टेस्ट टीम के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय के पास इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है। हालांकि उन्होंने पढ़ाई कर नौकरी करने के बजाए क्रिकेटर बनना बेहतर समझा।

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अगर क्रिकेटर न होती तो आज किसी कंपनी में इंजीनियर होते। अश्विन ने इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से बीटेक किया हुआ है।  लेकिन पढ़ाई खत्म करने के बाद भी उन्होंने क्रिकेट को ही अपना प्रोफेशन चुना।

Jasmeet