CWC 2019 के लिए कल रवाना होगी टीम इंडिया, कोहली बोले- मेरा सबसे मुश्किल विश्वकप

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 05:44 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के शुरू होने में अब बस कुछ दिन ही बचे हैं और दुनियाभर की नजरें इस महाकुंभ पर आ टिकी हैं। वही विश्व की टाॅप 10 क्रिकेट टीमें अपनी तैयारियों में लग गई है। ऐसे में टीम इंडिया अपने वर्ल्ड कप अभियान के लिए बुधवार सुबह इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि विश्वकप-2019 उनके करियर का सबसे चुनौतीपूर्ण आईसीसी टूर्नामेंट होगा। विराट के नेतृत्व में 15 सदस्यीय टीम 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में विश्वकप खिताब की दावेदार के तौर पर उतरेगी। आईसीसी टूर्नामेंट के लिए रवाना होने से पूर्व भारतीय टीम के राष्ट्रीय कोच रवि शास्त्री संग कप्तान विराट ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

विराट के करियर का यह तीसरा विश्वकप है लेकिन बतौर कप्तान यह उनका पहला विश्व टूर्नामेंट है। कप्तान ने कहा- मेरे लिए यह अब तक का सबसे चुनौतीपूर्ण विश्वकप है जहां कोई भी टीम किसी भी टीम को उलटफेर का शिकार बना सकती है। हर टीम को परिस्थितियों के अनुरूप खुद को जल्द ही ढालना होगा। हम विश्वकप में हर प्रकार के स्कोर वाले मैच के बारे में सोच सकते हैं।

भारतीय टीम की संभावनाओं पर उन्होंने कहा- यदि हम पूरी ताकत के साथ खेलें तभी हम कुछ सोच सकते हैं। इंग्लैंड की पिचें सपाट हैं लेकिन इंग्लैंड में मौसम की परिस्थितियां भी मायने रखती हैं। यदि आप लंदन जाएं तो आपको अपनी तैयारियों में लचीलापन लाने की जरूरत होगी। हमारी टीम अनुभवी है और सभी एक दूसरे के साथ अच्छा तालमेल रखते हैं।

भारतीय टीम में अनुभवी और युवा खिलाडिय़ों का अच्छा संयोजन उतारा गया है लेकिन बल्लेबाजी क्रम में एक बार फिर दुनिया के स्टार बल्लेबाज विराट पर दारोमदार रहेगा। बल्लेबाज ने कहा- हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण है लेकिन अच्छी बात है कि हमारे खिलाडिय़ों के पास वापिस एकजुट होने और तैयारी का मौका रहेगा। फुटबाल के खेल में खिलाडिय़ों के पास 3 से 4 महीने अपनी लय बनाने के लिए होते हैं।

राष्ट्रीय कोच शास्त्री ने भी माना कि टीम को विश्वकप में अपनी लय कायम रखने पर ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा- हम किसी एक टीम के बारे में नहीं सोच सकते हैं। हमें पूरे टूर्नामेंट में अपनी लय बनाए रखनी होगी। हमें पूरी क्षमता के साथ विश्वकप के लिए तैयारी करनी होगी और हम फिलहाल किसी एक प्रतिद्वंद्वी टीम के बारे में नहीं सोच रहे हैं।

भारत का गेंदबाज़ी आक्रमण भी काफी मजबूत माना जा रहा है जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं। हालांकि विराट और शास्त्री पर निर्भर करेगा कि वह विश्वकप में एक अतिरिक्त गेंदबाज के साथ उतरेंगे या नहीं। टीम के पास स्पिनरों के रूप में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव मौजूद हैं।

 

भारतीय टीम विश्वकप में अपने अभियान की शुरूआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी और उससे पहले 25 मई को न्यूजीलैंड के खिलाफ तथा 28 मई को बंगलादेश के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी।

वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, मो. शमी, रवींद्र जडेजा

neel