चैपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया : BCCI प्रेसिडेंट शुक्ला

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 12:54 AM (IST)

खेल डैस्क : चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में हिस्सा लेने के लिए टीम इंडिया क्या पाकिस्तान जाएगी, यह बड़ा विषय बन गया है। पाकिस्तान के पास चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी के पूरे राइट्स हैं लेकिन भारत की इसमें भागीदारी पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। कथित तौर पर क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से टूर्नामेंट को पाकिस्तान से बाहर स्थानांतरित करने या भारत के मैचों को किसी तटस्थ स्थान पर शेड्यूल करने का अनुरोध किया था, लेकिन शीर्ष क्रिकेट बोर्ड ने इस दिशा में कोई काम नहीं किया है। इसी बीच खबर आई कि टीम इंडिया पाकिस्तान जा सकती है। 

 

मामले की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला आगे आए हैं। उन्होंने इस विषय पर उठ रही तमाम अफवाहों पर विराम लगाने की कोशिश की है। शुक्ला ने एक चैनल पर दी इंटरव्यू में कहा कि हमें नहीं पता कि किस स्रोत ने ऐसी जानकारी दी। बीसीसीआई ने इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। बता दें कि 2008 के एशिया कप के बाद टीम इंडिया ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। समय के साथ दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव बढ़ गया है। इनके बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज जनवरी 2013 में हुई थी। तब से, आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप ही ऐसे आयोजन हैं जहां प्रशंसकों को कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच मैच देखने को मिलता है।


अगर भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी से हटती है, तो श्रीलंका उनकी जगह लेगा, जो 2023 वनडे विश्व कप स्टैंडिंग में 9वें स्थान पर रहा था। पिछले साल, पाकिस्तान के पास एशिया कप 2023 की मेजबानी का अधिकार था लेकिन भारत सरकार ने टीम को यात्रा करने की मंजूरी नहीं दी और उनके मैच श्रीलंका में स्थानांतरित कर दिए गए।


2 ग्रुप में आठ टीमें
भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है। ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान शामिल हैं। हाल ही में ICC के इवेंट प्रमुख क्रिस टेटली ने PCB के चेयरमैन मोहसिन नकवी से इस्लामाबाद में मुलाकात की थी, जब सुरक्षा टीम ने आयोजन स्थलों और अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News