तेलंगाना सरकार ने जिमनास्ट अरूणा को दो करोड़ रूपए का पुरस्कार दिया

punjabkesari.in Monday, Mar 05, 2018 - 10:53 AM (IST)

हैदराबाद : जिमनास्टिक विश्व कप के महिला वॉल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली अरूणा रेड्डी को अपने देश का नाम रोशन करने और अपने देश को गर्व महसूस करवाने के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने दो करोड़ रूपए की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की है। 22 वर्ष की अरूणा बुद्धा रेड्डी पिछले महीने मेलबर्न में हुए विश्व कप में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बनी।

अरूणा ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की जिस दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर बधाई देने के साथ हैदराबाद के प्रगति भवन में आयोजित कार्यक्रम में राव ने अरुणा को सम्मानित किया गया और दो करोड़ रूपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की। इसके साथ ही अरुणा के कोच बृज किशोर को भी कुछ सहायता दी गई।
22 साल की इस जिमनैस्ट ने हिसेन्से अरीना में 13.649 अंक से ब्रॉन्ज मेडल जीता। स्लोवानिया की जासा कैस्लेफ ने 13.800 अंक के स्कोर से गोल्ड मेडल, जबकि ऑस्ट्रेलिया की एमिली वाइटहेड ने 13.699 अंक से सिल्वर मेडल हासिल किया था। दीपा कर्मकार 2016 रियो ओलिंपिक की महिला वॉल्ट स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं थीं। उन्होंने एशियाई चैंपियनशिप और 2014 कॉमनवेल्थ खेलों में कांस्य पदक जीते हैं, लेकिन वह वर्ल्ड कप स्तर पर कोई पदक नहीं जीत सकीं थी। यह अरुणा का पहला इंटरनैशनल मेडल था, हालांकि वह 2013 वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनैस्टिक्स चैम्पियनिशप, 2014 राष्ट्रमंडल खेलों और 2014 एशिया खेलों और 2017 एशियाई चैंपियनशिप में भाग ले चुकी हैं।