महिला हज्जाम से तेंदुलकर ने बनवाई दाढ़ी, फोटो शेयर कर लिखा- आज रिकॉर्ड टूट गया

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2019 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की एक ट्विटर पोस्टर के कारण उत्तर प्रदेश की बनवारी तोला गांव की दो लड़कियां नेहा और ज्योति चर्चा में आ गई हैं। दोनों ने अपने पिता के बीमार होने के बाद 2014 में उनकी जिम्मेदारी संभालने का फैसला लिया था। महिला हज्जाम से दाढ़ी कटवाने में लोग संकोच करते थे। ऐसे में दोनों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन दोनों ने हिम्मत नहीं छोड़ी और अपनी प्रेरणादायी कहानी खुद ही गढ़ी। 

तेंदुलकर ने अपनी ट्विटर पोस्ट में लिखा कि महिला हज्जाम नेहा और ज्योति से ‘पहली बार दाढ़ी बनवाना’ निश्चित रूप से उनके लिए गर्व का क्षण होगा। तेंदुलकर ने ऐसा भारत में मौजूद लिंग संबंधित रूढि़वादिता को तोडऩे में अपना योगदान देने के लिए किया। इस पेशे में अभी तक पुरूषों का ही वर्चस्व माना जाता रहा है। दोनों के लिए यह सफर आसान नहीं था क्योंकि शुरू में लोग महिला हज्जाम से दाढ़ी नहीं बनवाते या बाल नहीं कटवाते थे।

एक प्रमोशनल कंपनी नेहा और ज्योति की कहानी सामने लाई है। इसे यूट्यूब पर अब तक 1.60 करोड़ लोगों ने देखा है। इसके बाद ही तेंदुलकर ने इन दोनों से दाढ़ी बनवाने का फैसला किया। तेंदुलकर ने फिर इसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा- आप शायद इसे नहीं जानते, लेकिन मैंने कभी भी किसी से शेव नहीं बनवाई। आज यह रिकार्ड टूट गया। इन महिला हज्जाम से मिलना सम्मान की बात है।

Jasmeet