स्वतंत्रता दिवस पर तेंदुलकर की पेरेंट्स को अपील, बच्चों के लिए रोजमर्रा के हीरो बनें

punjabkesari.in Saturday, Aug 15, 2020 - 06:54 PM (IST)

नई दिल्ली : क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने शनिवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों की कामना करते हुए अपने बच्चों के लिए ‘एवरीडे हीरोज’ बनने की अपील की। तेंदुलकर ने एक ट्वीट में कहा- बच्चे भारत के भविष्य हैं और वे ही हैं जो हमारे देश को आगे बढ़ाएंगे। आइए उनके ‘हर रोज हीरोज’ बनें और सही माहौल बनाएं जो उन्हें सकारात्मक बनाए रखे।

 

तेंदुलकर ने ट्वीट के साथ एक लंबे संबोधन में कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच, हमें बच्चों को उस घातक बीमारी के बारे में बताना चाहिए। स्कूलों के बंद होने, नौकरी छूटने, प्रतिबंध लगने के कारण माता-पिता तनाव में हैं लेकिन यह उनके बच्चों के लिए मजबूत होने का समय है। बच्चों के पास कोविड-19 पर सवाल होंगे और हमें उनके प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए कि वे कितना समझ सकते हैं। भले ही उनके पास प्रश्न न हों, उसकी व्याख्या जरूर करें। यदि वे एक ही प्रश्न को बार-बार पूछते हैं, तो यह जान लें कि वे आश्वस्त हो रहे हैं।

 

यदि आप उनके सवालों के जवाब नहीं जानते हैं, तो उन लोगों की तलाश करें। लाखों माता-पिता एक ही चिंता से गुजर रहे हैं, लेकिन अपने बच्चे का समर्थन करते हुए, अपना ख्याल रखना न भूलें। माता-पिता के रूप में आपका भावनात्मक रूप से स्थिर होना जरूरी है। यही आपका आपके बच्चे को सबसे कीमती उपहार होगा।


47 वर्षीय ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम बच्चों को एक सकारात्मक, पोषणपूर्ण वातावरण प्रदान करें और हाथ पकड़ें और अपने बच्चों को इस महामारी जैसे संकट के माध्यम से मार्गदर्शन करें और उन्हें अधिक लचीला बनने में मदद करें। यह महामारी हमारे बच्चों के साथ जुडऩे का अवसर है और सख्त तानाशाहों के रूप में संरक्षक और सूत्रधार के रूप में अभिनय करके बंधन को मजबूत करने का है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News