Tennis Year Ender 2020 : लाइन मैन को बॉल मारना, कोरोना में विरोध के चलते चर्चा में रहे जोकोविच

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 02:00 PM (IST)

जालन्धर : टेनिस जगत पर भी कोरोना का साया रहा। कई बड़े प्लेयर कोरोना पॉजीटिव निकले। कई बड़ी प्रतियोगिताएं रद्द हुईं। जो हुईं उनमें कई अनहोनी घटनाएं सामने आई। इस बीच जेकोविच सारा साल चर्चा में रहे। यूएस ओपन में लाइन अंपायर को बॉल मारना हो या कोरोना नियमों  का विरोध उन्होंने खूब आलोचना झेली। आइए जानें 2020 में टेनिस जगत में क्या-क्या बड़ा हुआ।

नडाल की 1000वीं जीत


स्पेन के राफेल नडाल ने पेरिस मास्टर्स में अपनी 1000वीं जीत हासिल की। नडाल ने पहले राऊंड में फैलिसियानो लोपेज को हराकर यह उपलब्धि पाई। वह यह रिकॉर्ड बनाने वाले महज चौथे टैनिस प्लेयर हैं। उनसे आगे जिमी कोनर्स, रोजर फैडरर और इवान लैंडल का नाम है।

नोवाक जेकोविच छठे साल नंबर 1


सर्बिया के टैैनिस प्लेयर नोवाक जेकोविच ने लगातार छठे साल टैनिस एकल रैैंकिंग में नंबर 1 का स्थान बनाए रखा। इससे पहले पीट सैम्प्रास ने यह रिकॉर्ड बनाया था। जेकोविच अब फैडरर के 310 सप्ताह तक नंबर वन रहने के रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं।

रोजर फैडरर का रिकॉर्ड


स्विट्जरलैंड के रोजर फैडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना 100वां मुकाबला जीता। उन्होंने 900 सप्ताह तक टैनिस एकल रैंकिंग के टॉप-10 में रहने का रिकॉर्ड भी बनाया। फैडरर पूरा साल चोटों से जूझते रहे। उन्होंने पूरे साल में सिर्फ छह ही मैच खेले।

मारिया शारापोवा की रिटायरमैंट


ग्लैमरस प्लेयर मारिया शारापोवा ने टैनिस जगत को अलविदा बोल दिया। रूसी सुंदरी ने 20 साल लंबे करियर के दौरान कई गै्रंड स्लैम अपने नाम किए। वह चोटों ेसे परेशान रहीं। करियर में एक बार वह प्रतिबंधित दवाएं लेने के कारण बैन भी रही। लेकिन उन्होंने तमाम मुश्किलों को दरकिनार करते हुए वापसी की थी।

यू.एस. ओपन की घटना 

सर्बिया के टैनिस प्लेयर नोवाक जेकोविच को यू.एस. ओपन में लाइन जज को हिट करने के चलते डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। नंबर 1 जेकोविच तब स्पेन के पाब्लो बूस्टा के खिलाफ पहला सैट खेल रहे थे।

जोकोविच आए कोरोना पॉजीटिव


जोकोविच ऐसे पहले टेनिस प्लेयर रहे जिन्होंने कोरोना वायरस के कारण खिलाडिय़ों पर लगाई गई पाबंदियों का विरोध किया। जोकोविच एक चैरिटी फंड का आयोजन करने पर भी विवादों में आए। जोकोविच चाहते थे सुरक्षा प्रबंधों में टेनिस दोबारा खेला जाए लेकिन कोरोना वायरस के डर के चलते टेनिस प्रबंधन इसको लेकर राजी नहीं हुआ। आखिर जोकोविच का टेस्ट हुआ तो वह कोरोना पॉजीटिव निकले। जोकोविच ने बाद में माफी मांगी।

Jasmeet