टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड : इस गेंदबाज ने किया है सर्वाधिक बल्लेबाजों को ‘0’ पर आऊट

punjabkesari.in Saturday, Jun 13, 2020 - 01:31 PM (IST)

नई दिल्ली : क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते हैं, टूट जाते हैं। लेकिन कई रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जो अचंभित तो करते ही हैं साथ ही साथ फैंस के मन में घर कर जाते हैं, की इसका टूटना नामुमकिन है। एक ऐसा ही रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले के नाम पर है। टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सर्वाधिक विकेट टेकर कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 77 बल्लेबाजों को शून्य पर आऊट किया है। 132 टेस्ट खेल चुके कुंबले के नाम वैसे टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट्स लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

कुंबले के बाद इस शानदार रिकॉर्ड की लिस्ट में दूसरे नंबर पर विश्व विजेता कप्तान कपिल देव बने हुए हैं। कपिल ने अपने टेस्ट करियर में 68 बल्लेबाजों को शून्य पर चलता कर दिया। कपिल के बाद स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह का नाम आता है जिन्होंने 58 शिकार किए। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं- रविचंद्रन अश्विन। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 53 बल्लेबाजों को शून्य पर आउट किया।

पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी
विश्व क्रिकेट में एक ही टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज अनिल कुंबले ही हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर शानदार गेंदबाजी की और पूरी की पूरी पाकिस्तानी टीम को अकेले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। उनसे पहले यह रिकॉर्ड जिम लेकर्स ने बनाया था। 

शानदार है कुंबले का क्रिकेट करियर

कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ 1990 में टेस्ट डेब्यू किया था। अपनी धारधार गेंदबाजी के कारण उन्होंने जल्दी ही टीम इंडिया में जगह पक्की कर ली। कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 8 बार 10 विकेट्स लेने का कारनामा भी किया है। वनडे में उनके नाम 271 मैचों में 30.89 की औसत के साथ 337 विकेट्स दर्ज हैं। 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News