महान फुटबॉल खिलाड़ी पाउलो रोसी का हुआ निधन

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 06:34 PM (IST)

रोम : पाउलो का जन्म का इटली के प्रातो में हुआ था और उन्होंने अपने पूरा क्लब करियर केवल इटली में ही खेला था। उन पर वर्ष 1980 में मैच फिक्सिंग कांड ‘टोटोनेरो' में शामिल पाए जाने के लिए तीन साल का प्रतिबंध भी लगाया गया था लेकिन वह हमेशा फिक्सिंग में शामिल होने से नकारते आए थे। यह प्रतिबंध बाद में दो वर्षों का कर दिया गया था जिसके कारण वह विश्वकप में भाग ले सके और अपने प्रदर्शन के दम पर प्रतिबंध के लांछन से भी आजाद हो गए थे। 

फीफा की वर्ष 2018 में आई डाक्यूमेंट्री में उन्होंने विश्व कप को लेकर कहा था, ‘‘एक तरफ मुझे संतुष्टि महसूस हो रही थी और मैं अपने आप से कह रहा था कि मैंने कर दिखाया वहीं दूसरी तरफ मैं कुछ निराश भी था क्योंकि विश्व कप समाप्त हो चुका था। पाउलो ने वर्ष 1982 से पहले अर्जेंटीना में वर्ष 1978 में हुए विश्व कप में तीन गोल भी दागे थे जिसे मिलाकर विश्वकप करियर में उनके कुल नौ गोल हैं जो इटली की तरफ से किसी भी खिलाड़ी के विश्व कप में किये गए सर्वाधिक गोल हैं। उनके अलावा इटली के रोबेटर बेगियो और क्रिस्चियन वैरी के भी नौ-नौ गोल है।

पाउलो इटली के सबसे पसंदीदा फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक थे। एक वेबसाइट ने कहा, ‘‘पाओलो वो थे जिन्होंने ब्राज़ील के जिको, अर्जेंटीना के माराडोना और पोलैंड के बोनिक तथा फ़ाइनल मुकाबले में जर्मनी के रुमेनिग को मात दी थी।इटली के पूर्व प्रधानमंत्री मातियो रेंज़ी ने भी ट्वीट कर कहा कि पाउलो हमेशा हमारे दिल में रहेंगे। अलविदा पाउलो। इसके अलावा जर्मनी के पूर्व विश्व कप विजेता जुएर्गेन क्लिंसमैन ने भी ट्वीट कर कहा, ‘‘प्रिय पाउलो हम हमेशा तुम्हें याद रखेंगे।'' 

Raj chaurasiya