विश्व कप में पहली बार लागू होने वाले हैं ICC के ये 7 नियम, देखें अभी

punjabkesari.in Monday, May 27, 2019 - 11:13 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आईसीसी विश्व कप 2019 इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं।  इस बार के विश्व कप में 7 नए नियम लागू होने जा रहे हैं। आपकों बता दें कि ये सारे नियम वनडे क्रिकेट में लागू हो चुके हैं, लेकिन इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में ये सारे नियम लागू होंगे। हम आपको बताते है वह 7 नियम जो इस बार विश्व कप में लागू होंगे।

रिव्यू खराब नहीं होगा


मैच के दौरान बल्लेबाज या फिल्डिंग टीम डीआरएस लेती है लेकिन अंपायर्स कॉल के कारण अंपायर का फैसला बरकरार रहता है, तो टीम का रिव्यू खराब नहीं होगा।

गेंद दो बार बांउस हुई तो नो बॉल होगी


मैच में गेंदबाज द्रारा फैंकी गई गेंद अगर दो बांउस के साथ बल्लेबाज तक पहुंचती है तो वह नो बॉल होगी। इससे पहले नो बॉल देने का नियम नहीं था।

हेलमेट से आउट, हैंडल द बॉल नॉटआउट


बल्लेबाज द्रारा खेला गया शॉट फील्डर के हेल्मेट से लगकर हवा में उछलता है और फील्डर द्रारा कैच ले लिया जाता है इस स्थिति में बल्लेबाज आउट होगा। हैंडल द बॉल की स्थिति में बल्लेबाज नॉटआउट रहेगा।
 

खराब व्यवहार पर अंपायर खिलाडी़ को बाहर भेज सकता है


मैच के दौरान कोई खिलाड़ी अगर अंपायर से उलझता है या फिर अभद्र व्यवहार करता है तो वह उस खिलाडी़ को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की 4 धारा 1.3 के तहत दोषी मानते हुए फौरन मैच से बाहर भेज सकता है।

बैट के ऑन द लाइन होने पर रनआउट


पहले नियम के मुताबिक, बल्लेबाज के रनआउट, स्टंपिंग के केस में बल्ला लाइन पर होने पर नॉटआउट होता था लेकिन अब ऑन द लाइन बल्ला होने पर आउट होगा।

लेग बाई और बाई के रन अलग से जुड़ेंगे

पहले अगर कोई गेंदबाज नो बॉल फेंकता था तो अगर इस गेंद पर बाई या लेग बाई से बने रन नोबॉल पर जुड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दोनों रनों को अलग से जोड़ा जाएगा।

बल्ले की मोटाई और चौड़ाई होगी तय


अब बैट की चौड़ाई 108 मि.मी, और मोटाई 67 मि.मी और कोनों पर 40 मि.मी से ज्यादा नहीं हो पाएगी। संदेह के चलते अंपायर माप यंत्र से बल्ले की चौड़ाई माप सकता है।
 

neel