नेपाल के इस खिलाड़ी की तो निकल पड़ी, बिग बैश लीग में आएगा नजर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 24, 2018 - 04:24 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: नेपाल से निकलकर अपनी अलग पहचान बनाने वाले 18 साल के युवा लेग स्पिनर संदीप लामिछाने की किस्मत को फिर पंख लग गए हैं। साल 2018 में IPL खेलने वाले पहले नेपाली खिलाड़ी बनने के बाद अब वो ऑस्ट्रेलिया की बड़ी लीग तक पहुंच गए हैं। अपने अब तक के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत संदीप ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में ग्लेन मैक्सवेल जैसे स्टार खिलाड़ियों के साथ मैदान पर नजर आएंगे। बता दें कि संदीप नेपाल के ऐसे पहले क्रिकेटर होंगे जो बिग बैश लीग में खेलेंगे। बीबीएल में मेलबर्न स्टार्स ने 2018-19 सीजन के लिए उनके साथ करार किया है।

संदीप की ‘फिरकी’ पर क्लार्क की पड़ी थी नजर

लामिछाने की प्रतिभा को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने पहचाना था। संदीप ने नवंबर 2015 में टूर पर आई एमसीसी टीम के खिलाफ सीनियर टीम में डेब्यू किया था। उन्होंने एमसीसी के लिए खेल रहे हॉन्ग कॉन्ग के बल्लेबाज स्कॉट मैकेच्नी को 2 बार आउट किया था। इसी की बदौलत उन्हें हॉन्ग कॉन्ग टी-20 ब्लिट्ज सेशन में खेलने का मौका मिला था। क्लार्क लामिछाने की प्रतिभा से प्रभावित हुए और उन्होंने लामिछाने को सिडनी में खेलने का न्योता दे दिया। बता दें कि संदीप ने क्लार्क की निगरानी में ऑस्ट्रेलिया में क्लब क्रिकेट भी खेला है।

सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न हैं लामिछाने के आदर्श

लामिछाने ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न को अपना आदर्श मानते हैं। बचपन से ही क्रिकेट के शौकान संदीप सचिन और वॉर्न को टीवी पर मैच में खेलते देखते थे और तभी से उन्होंने इन दोनों को अपना आदर्श मान लिया। नेपाल के इस युवा लेग स्पिनर ने साल 2018 में नीदरलैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। बता दें कि लामिछाने ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) के साथ भी पहले ही करार किया हुआ है और वो कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL), अफगानिस्तान प्रीमियर लीग और ग्लोबल टी-20 कनाडा लीग में भी खेलते हैं।

Atul Verma