Basketball के दिग्गज कोबी ब्रायन की मौत, जानिए- महान खिलाड़ी से जुड़ी कुछ खास बातें

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 12:41 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : कभी हार ना मानने के जज्बे, कड़ी प्रतिस्पर्धा और सटीकता के कारण कोबे ब्रायंट एनबीए के दिग्गज बने और वह अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़ गए जिसने नेशनल बास्केटबॉल लीग की नई पीढ़ी और दुनिया भर के प्रशंसकों को प्रेरित किया। ब्रायंट की रविवार को 41 साल की उम्र में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। इस दौरान उनकी बेटी गियाना मारिया (13) भी उनके साथ थी। वह लॉस एंजिलिस लेकर्स के साथ 20 साल तक जुड़े रहे और इस दौरान उनकी टीम ने पांच एनबीए खिताब जीते। जानकारी के मुताबिक अपने करियर के दौरान ब्रायंट को 2200 करोड़ रुपए सैलेरी के तौर पर जबकि 2500 करोड़ रुपए विज्ञापनों के जरिए कमाए थे। 

सबसे कम उम्र में तीन खिताब जीतने वाले खिलाड़ी 

ब्रयांट का जन्म 23 अगस्त 1978 को फिलाडेल्फिया में जन्म हुआ था। उन्होंने शाकिल ओ नील के साथ मिलकर लेकर्स को 2000, 2001 और 2002 में खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। ये खिताब दिलाने के बाद वह 23 साल की उम्र में तीन खिताब जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे। 

शाकिल ओ नील से झगड़े ने उनके खेल को किया प्रभावित 

शाकिल ओ नील और ब्रायंट के बीच किसी कारण झगड़ा हो गया था जिसके बाद ओ नील ने लेकर्स को छोड़ दिया। इससे ब्रायंट का खेल प्रभावित हुआ और इसके बाद स्पेन के पाउ गैसोल के आने तक उनकी टीम कोई खिताब नहीं जीत पाई। ब्रायंट की अगुवाई में लेकर्स ने 2009 और 2010 में खिताब जीते और इस दौरान उनकी ओ नील से सुलह भी हो गई थी। 

2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ किया था यादगार प्रदर्शन 

ब्रयांट ने कई शानदार प्रदर्शन किए लेकिन 22 जनवरी 2006 को टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ उनके प्रदर्शन को कोई नहीं भुला सकता। इस दौरान उन्होंने 81 अंक बनाए। इससे पहले उनसे अधिक अंक केवल विल्ट चैंबरलेन (100 अंक) ने वर्ष 1962 में बनाए थे। यही नहीं 2016 में 37 साल की उम्र में उन्होंने एनबीए के अपने अंतिम मैच में भी उटाह के खिलाफ 60 अंक बनाए थे। 

शॉर्ट फिल्म के लिए मिला था ऑस्कर 

कोबी ब्रयांट ने बास्केटबॉल से संन्यास लेने के बाद मीडिया में कदम रखा। उन्होंने 2018 में एक शाॅर्ट फिल्म लिखी जिसका नाम डियर बास्केटबॉल रखा गया था। इस फिल्म को डायरेक्टर ग्लेन कीन ने बनाया था और ये बेहद लोकप्रिय भी रहे। इसकी लोकप्रियता का और फिल्म पर किए काम का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस शॉर्ट फिल्म को ऑस्कर पुरस्कार भी मिला। 

कोबी ब्रयांट के जुड़ी खास बातें 

ब्रायंट 18 बार नामित हुए थे ऑल स्टार 
नेशनल बास्केटबॉल असोसिएशन की ओर से खेलते हुए उन्होंने 5 चैम्पियनशिप अपने नाम की। 
ब्रायंट की अगुवाई में अमेरिका की ओलंपिक टीम ने 2008 बीजिंग ओलंपिक और 2012 लंदन ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते थे।
वर्ष 2016 में वह एनबीए के तीसरे सबसे बड़े ऑल टाइम स्कोरर के तौर वे रिटायर हुए। 
अपने करियर के दौरान उन्हें 2200 करोड़ रुपए सिर्फ सैलेरी के तौर पर ही मिले थे। 

Sanjeev