Tilak varma को क्रिकेट विश्व कप टीम में चाहते हैं यह 3 दिग्गज, बोले- वो एक्स फैक्टर होगा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 09, 2023 - 09:59 PM (IST)

नई दिल्ली : विंडीज दौरे पर अपनी लयदार बल्लेबाजों के लिए चर्चा हासिल करने वाले तिलक वर्मा के लिए भारतीय क्रिकेट के 3 दिग्गज एकजुट हो गए हैं। तीनों ने एशिया कप या क्रिकेट विश्व कप टीम के लिए तिलक वर्मा (Tilak Varma) का नाम उठाया है, बशर्ते श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) अगर फिट न हों। 

 


अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि विश्व कप को लेकर उसकी दावेदारी मजबूत है। अगर हमारे पास पर्याप्त बैकअप नहीं हुए तो क्या वे विकल्प के रूप में तिलक वर्मा के नाम पर विचार करेंगे? क्योंकि संजू सैमसन ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन तिलक वर्मा के बारे में रोमांचक चीज यह है कि वह बाएं हाथ का बल्लेबाज है और टीम इंडिया में बाएं हाथ के बल्लेबाजों की कमी है। टॉप-7 में जड्डू (रविंद्र जडेजा) बाएं हाथ का एकमात्र बल्लेबाज है।अश्विन ने वर्मा को चुनने का तर्क यह दिया कि अधिकांश देशों के पास अंगुली के अच्छे स्पिनर नहीं हैं जो बाएं हाथ के बल्लेबाजों को परेशान कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी शीर्ष टीम के स्पिनरों को देखिए। ऑस्ट्रेलिया के पास एशटन एगर है। इंग्लैंड के पास माईन अली और लेग स्पिनर आदिल राशिद है। अधिकाश टीम के पास बाएं हाथ के बल्लेबाजों को चुनौती देने के लिए अंगुली से स्पिन कराने वाला गेंदबाज नहीं है। यही कारण है कि तिलक महत्वपूर्ण है।

 


पिछले एकदिवसीय विश्व कप के दौरान भारतीय चयन समिति के प्रमुख रहे एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) का मानना है कि वर्मा जैसा खिलाड़ी सक्षम एकदिवसीय खिलाड़ी है। प्रसाद ने कहा कि हैदराबाद के लिए उसका लिस्ट ए रिकॉर्ड देखिए। उसने 25 लिस्ट ए मैच खेले हैं और उसका औसत 55 (56.18) से अधिक है। उसने 5 शतक और 5 अर्धशतक बनाए हैं। इसका मतलब है कि कम से कम 50 प्रतिशत बार वह अर्धशतक को शतक में बदल रहा है। उसका स्ट्राइक रेट 100 से अधिक है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह बुरा विचार नहीं है बशर्ते श्रेयस टीम में जगह नहीं बनाए। तभी आप वर्मा के बारे में सोच सकते हो। लेकिन मुझे यकीन है कि भविष्य में वह सफेद गेंद के प्रारूप में भारत का नियमित खिलाड़ी होगा। पंजाब किंग्स के डग आउट में बैठकर मुंबई इंडियन्स की ओर से वर्मा के शानदार प्रदर्शन को देखने वाले भारत के पूर्व टेस्ट सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने अपनी पहली 3 पारियों में कभी किसी युवा बल्लेबाज को इतना आश्वस्त नहीं देखा।

 

 

उधर, वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने भी कहा- विश्व कप शुरू होने से पहले सिर्फ 9 मैच बचे हैं। आदर्श स्थिति में हम चाहते हैं कि प्रत्येक खिलाड़ी को 15 से 20 मैच मिलें। हमें उम्मीद थी कि श्रेयस और राहुल एशिया कप के लिए तैयार होंगे लेकिन हम पढ़ रहे हैं कि वे एशिया कप के लिए तैयार नहीं हो पाएंगे और हमें नहीं पता कि वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए उपलब्ध होंगे क्योंकि हमें नहीं पता कि उनकी चोट कितनी गंभीर है। जाफर ने कहा कि अगर आप किसी खिलाड़ी को परखना चाहते हो तो तिलक वर्मा क्यों नहीं? जो भी खिलाड़ी खेलेगा वह पर्याप्त रूप से तैयार नहीं होगा, तो फिर तिलक वर्मा क्यों नहीं। मैं उस पर दांव लगाऊंगा।
 

Content Writer

Jasmeet