यूपी में बन रहा तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, अगले साल तक होगा तैयार

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2023 - 06:23 PM (IST)

लखनऊ : कानपुर, लखनऊ के बाद अब उत्तर प्रदेश को तीसरा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम वाराणसी में मिलने जा रहा है। इसके लिए जमीन की व्यवस्था हो गई है, उम्मीद है कि इसी साल मई जून माह के अंत तक स्टेडियम का काम शुरू हो जाएगा। 

उत्तर प्रदेश सरकार ने राजातालाब तहसील के गंजारी गांव में में 31 एकड़ जमीन खरीद ली है और उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) और भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए यह जमीन इस माह के अंत तक सौंप दी जाएगी। स्टेडियम की तैयारियों का जायजा लेने इसी सप्ताह की शुरूआत में बीसीसीआई के सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने वाराणसी का दौरा भी किया था। 

यूपीसीए के निदेशक युध्दवीर सिंह ने रविवार को बताया, 'वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने करीब 31 एकड़ जमीन राजातालाब तहसील के गंजारी गांव में चिन्हित की हैं।' वाराणसी के आयुक्त (कमिश्नर) कौशल राज शर्मा ने बताया, 'उप्र सरकार ने राजातालाब तहसील के गंजारी गांव में 31 एकड़ जमीन करीब 120 करोड़ रूपयें में किसानों से खरीद ली हैं। इस जमीन को इसी महीने के अंत में यूपीसीए को 30 साल के पटटे (लीज) पर दिया जायेगा। पटटे की एवज में यूपीसीए प्रतिवर्ष 10 लाख रूपये उप्र सरकार को देगा। इसके बाद यूपीसीए इस पर अपने स्टेडियम का निर्माण करेगा।' 

शर्मा ने बताया कि ऐसी संभावना हैं कि इसी वर्ष मई जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पूर्वी उत्तर प्रदेश के इस पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास होगा। यूपीसीए के निदेशक सिंह ने काशी में बनने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के बारे में बताया कि उप्र में कानपुर और लखनऊ के बाद यह तीसरा स्टेडियम होगा जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले जाएंगे। कानपुर में ग्रीन पार्क और लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पहले से हैं। 

उन्होंने बताया कि वाराणसी में बनने वाले इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण इसी साल मई जून से शुरू हो जाएगा और 2024 के अंत तक इसके पूरा हो जाने की उम्मीद है। सिंह ने बताया कि इस प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की होगी और इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार ही बनाया जायेगा। इस स्टेडियम के निर्माण में करीब तीन सौ करोड़ रूपये की लागत आने का अनुमान है। स्टेडियम आधुनिक सुविधा-संसाधनों से लैस होगा। 

यूपीसीए के सचिव अरविंद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस स्टेडियम की तैयारियों का जायजा लेने इसी सप्ताह के शुरू में बीसीसीआई सचिव और उपाध्यक्ष ने वाराणसी का दौरा भी किया था। आयुक्त शर्मा ने शाह और शुक्ला के दौरे की पुष्टि करते हुए कहा कि ''बीसीसीआई और यूपीसीए के अधिकारियों के जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ कई दौर की बातचीत के बाद स्टेडियम निर्माण की तैयारियों के बारे में विस्तार से बातचीत हो चुकी हैं। अब इस माह के अंतिम सप्ताह में पटटे का 10 लाख रूपयें का शुल्क जमा किए जाने के बाद जमीन यूपीसीए को सौंप दी जायेगी और फिर बीसीसीआई अपनी निर्माण एजेंसी को स्टेडियम बनवाने का काम देगा।' 

कमिश्नर शर्मा से पूछा गया कि क्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के लिए वाराणसी में होटल आदि सुविधायें उपलब्ध हैं? इस पर उन्होंने बताया कि इस स्टेडियम का निर्माण राजातालाब इलाके में होगा। यह इलाका चारों तरफ रिंग रोड से घिरा हुआ है और स्टेडियम में खिलाड़ियों और दर्शकों के आने जाने के लिए चौड़ी चौड़ी सड़के हैं। उन्होंने बताया कि वाराणसी में फिलहाल एक पंच सितारा होटल हैं, शीघ्र ही कई और नये होटल खुल रहे हैं और कई होटलों का विस्तार भी हो रहा है। यूपीसीए के निदेशक सिंह को उम्मीद हैं कि काशी के दर्शक 2025 की शुरूआत में अपने शहर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आनंद उठा सकेंगे। वाराणसी में भी अंतरराष्ट्रीय मैच होंगे। जिले के साथ ही पूर्वांचल के लोग भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट एक दिवसीय, टी-20 और टेस्ट मैचों में चौके-छक्के लगते देख सकेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News