तीसरा टी20 : भारत की किस्मत में थी जीत, आंकड़े दे रहे बड़ा सबूत

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 08:50 AM (IST)

जालंधर : वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में रोचक बने तीसरे टी20 को जीतकर भारत ने वेस्टइंडीज को 3-0 से क्लीन स्विप कर दिया। देखा जाए तो किस्मत और अच्छे समय के कारण भारत पहले ही जीत सुनिश्चित करता दिख रहा था। मैच से हटकर भारत का एक पक्ष देखा जाए तो टीम इंडिया पिछले 8 साल में दो देशों की टी20 सीरीज में कभी तीसरा मैच नहीं हारा है। इसकी शुरुआत सबसे पहले 2016 में हुई थी, जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया था। इसके बाद श्रीलंका को 7 विकेट, जिम्बाब्वे को 3 रन, इंगलैंड को 75 रन, न्यूजीलैंड को 6 रन, श्रीलंका को 5 विकेट, साऊथ अफ्रीका को 7 रन तो इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर भारत लगातार 8 सीरीज में तीसरा मैच जीत चुका है।

विश्व कप के बाद एशिया में मैच नहीं जीता वेस्टइंडीज

अगर वेस्टइंडीज के प्रदर्शन की बात की जाए तो 2016 में भले ही उन्होंने टी20 विश्व कप जीत लिया था। लेकिन उसके बाद से एशिया में हुए 9 मुकाबलों में उन्हें हार ही झेलनी पड़ी है। उक्त विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज यूएई के मैदान पर पाकिस्तान से 0-3, पाकिस्तान 0-3 तो अब भारत के खिलाफ भी 0-3 से सीरीज हारा है। 

भारतीय टीम घर में रनों का पीछा करने में है सर्वश्रेष्ठ

भारतीय टीम का वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीतने के पीछे एक बड़ा कारण उनका खुद का प्रदर्शन भी है। सिर्फ न्यूजीलैंड की धरती को छोड़कर भारत को दुनिया के किसी भी कोने में जब 200 से कम का लक्ष्य मिला है, तो उन्होंने जीत हासिल की है। आंकड़े बताते हैं कि विदेशी धरती पर भारत ने 8 बार 200 से कम रनों का पीछा किया और आठों बार उसे सफलता हाथ लगी। 

Jasmeet