इस ऑलराउंडर को आने वाले वर्षों में भारत के लिए बड़ी भूमिका निभानी है : मिताली

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 03:02 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : तीसरे और अंतिम वनडे मैच में इंग्लैंड को हराने के बाद भारत की कप्तान मिताली राज ने स्नेह राणा की प्रशंसा की और कहा कि ऑलराउंडर को फिनिशर के रूप में तैयार किया जा सकता है। वर्सेस्टर के न्यू रोड में शनिवार को खेले गए तीसरे वनडे में भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया। मिताली ने नाबाद 75 रन बनाकर कप्तान की पारी खेली। अंत में राणा ने भी महज 22 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 24 रन की अहम पारी खेलकर भारत और क्लीन स्वीप से बचाने में मदद की। 

मिताली ने वर्चुअल पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, निश्चित रूप से, हां। यह एक ऐसा स्लॉट है जिसमें हमने हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश की है जिसके पास मैदान को साफ करने के लिए शॉट्स हों, पूरे मैदान में शॉट्स लगा सके। ऐसे खिलाड़ी के होने में मदद मिलती है जो गेंदबाजी भी कर सकता है। इसलिए उसे टीम में रखना अच्छा है। 

भारतीय कप्तान ने कहा, उसने निश्चित रूप से दिखाया है कि उसके पास एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए चरित्र है। उन्होंने कहा, वर्तमान समय में आधुनिक क्रिकेट में टीम की संरचना में ऑलराउंडर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुझे यकीन है कि वह आने वाले वर्षों में भारत के लिए बड़ी भूमिका निभानी है। 

भारत इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला हार गया, लेकिन तीसरे एकदिवसीय मैच में एकमात्र जीत से दौरे के आगामी टी20 आई चरण से पहले दर्शकों को बहुत उत्साह होगा। हरमनप्रीत कौर फॉर्म नहीं दिखा पाई हैं क्योंकि उन्होंने तीन एकदिवसीय मैचों में 16,19 और 1 का स्कोर बनाया है। वह एकतरफा टेस्ट में भी रन बनाने में सफल नहीं हो पाई थी। 

मिताली ने कहा, यह किसी भी खिलाड़ी के साथ हो सकता है। कभी-कभी आप फॉर्म में नहीं होते हैं। लेकिन एक टीम के रूप में और एक इकाई के रूप में हम उन खिलाड़ियों का समर्थन करते हैं जो मैच विजेता रहे हैं। हम यह भी जानते हैं कि उन्होंने अकेले दम पर अपनी पारी से हमारे लिए मैच जीते हैं। इस बार उसे अपने समर्थन के लिए टीम के समर्थन की आवश्यकता है। उसके जैसे बल्लेबाज के लिए अपनी लय और समय प्राप्त करने के लिए सिर्फ एक पारी की बात है। मुझे यकीन है कि टी20 प्रारूप के साथ, एक प्रारूप जो उसके खेल के अनुकूल है, वह फॉर्म बीच वापस आ जाएगी। 

नंबर 3 जेमिमा रोड्रिग्स की फॉर्म के बारे में बात करते हुए मिताली ने कहा, जाहिर है एक युवा खिलाड़ी के रूप में उसे (रोड्रिग्स) कुछ समय लगेगा। यह उसके जैसे खिलाड़ियों के लिए अनुभव और एक्सपोजर की बात है। जब कोई खिलाड़ी खराब फॉर्म से गुजरता है, खिलाड़ियों, सीनियर्स और टीम प्रबंधन के रूप में हम उसे आत्मविश्वास और समर्थन दे सकते हैं, लेकिन यह खुद खिलाड़ी पर निर्भर करता है कि वह खराब फॉर्म से बाहर आने का विश्वास रखता है। मैं फिर से कहूंगी कि एक बल्लेबाज के लिए सिर्फ मैच की बात है, सही टाइमिंग से वह फॉर्म में वापस आ जाएगी। 

तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में, मिताली तीनों प्रारूपों में महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी भी बनीं। वह इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं। 

Content Writer

Sanjeev