ये है वो बल्लेबाज जिसने जड़ा था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला छक्का

punjabkesari.in Thursday, May 31, 2018 - 02:22 PM (IST)

नई दिल्लीः माैजूद समय में जब बात की जाती है छक्कों की बाैछार करने वाले बल्लेबाजों की तो नाम विंडीज के क्रिस गेल, आंध्रे रसेल आैर भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा का नाम आता है। इनके अलावा भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो छक्के लगाने में माहिर रहते हैं। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि वो काैन सा बल्लेबाज था जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला छक्का लगाया था। 

इस बल्लेबाज ने लगाया था पहला छक्का
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला छक्का आॅस्ट्रेलिया के बल्लेबाज चार्ल्स बैनरमैन के बल्ले से निकला था। उन्होंने यह छक्का 1877 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले दूसरे मैच के दाैरान लगाया था। उन्होंने किस गेंदबाज को छक्का मारा, हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई। बैनरमैन ने 3 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1 शतक की बदाैलत 239 रन बनाए। वहीं उन्होने फस्र्ट क्लास क्रिकेट में खेले 44 मैचों में 1687 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक आैर 9 अर्धशतक शामिल हैं। 

इसके अलावा बैनरमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट की पहली गेंद खेलने का, पहला रन बनाने का आैर पहला शतक लगाने का रिकाॅर्ड भी दर्ज है। 

दूसरा छक्का रहा यूलीट के नाम
वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दूसरा छक्का आॅस्ट्रेलिया के ही बल्लेबाज जॉर्ज यूलीट के नाम रहा। यूलीट ने भी इसी ही मैच में छक्का लगाया था। उन्होंने 25 मैच खेले हैं जिसमें 949 रन शामिल हैं। यूलिट के नाम 1 शतक आैर 7 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं हम उनके फ्सर्ट क्लास क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो वो प्रभावित करने वाला है। यूलीट ने 537 मैचों में 20823 रन बनाए हैं, जिसमें 18 शतक आैर 101 अर्धशतक शामिल हैं।

Punjab Kesari