WTC फाइनल में प्रभावी हो सकती है ये भारतीय जोड़ी, रोहित-गिल को भी दिए टिप्स : सचिन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 05:58 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को अब मात्र 2 दिन बचे हैं। भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कहा कि रविचंद्रन अश्विन और जडेजा दोनों प्रभावी हो सकते हैं। वहीं इस दौरान बातचीत में बताया कि ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल को किस तरह से बल्लेबाजी करनी चाहिए। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल 18 जून से साउथेम्प्टन के एजिस बाउल में खेला जाएगा। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम संयोजन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि साउथम्पटन में पिच से ज्यादा मदद नहीं होने पर भी रविचंद्रन अश्विन और जडेजा दोनों प्रभावी हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से संभावना तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के खेलने की है क्योंकि दोनों (अश्विन और जडेजा) बल्लेबाजी कर सकते हैं। आखिर में टीम प्रबंधन विकेट (पिच) को देखकर यह फैसला करना होगा।' 

जब उनसे पूछा गया कि अगर मैच के चौथे और पांचवें दिन स्पिनरों को ज्यादा मदद नहीं मिली तो क्या होगा, तेंदुलकर ने कहा, ‘विकेट से मदद नहीं मिलने पर भी शेन वार्न और मुथैया मुरलीधरन सीधी गेंदों से भी बहुत सारे विकेट चटकाते थे, ऐसे में सीधी गेंद भी एक विकल्प है।' उन्होंने कहा कि सीधी गेंद से भी बल्लेबाल भ्रमित होते है क्योंकि उन्हें बल्लेबाज हमेशा स्पिन के लिए खेलने की कोशिश करते समय दुविधा में रहते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34,000 से ज्यादा रन बनाने वाले तेंदुलकर का मानना हैं कि अश्विन और जडेजा दोनों को इंग्लैंड के ठंडे मौसम और हवा की स्थिति का फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘इंग्लैंड में स्पिनर हवा से भी मदद हासिल कर सकता है। अगर गेंद की चमक बरकरार रही तो वह दोनों तरफ घूम सकती है।' उन्होंने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल को भी सुझाव दिए। 

उन्होंने कहा, ‘दोनों को बल्ले को अपने शरीर के करीब रख कर खेलना होगा। शॉट खेलने के लिए बल्ला उठाते समय आपके हाथों को आपके शरीर के जितना संभव हो उतना करीब होना चाहिए।' तेंदुलकर ने कहा कि दोनों टीमों की गेंदबाजी में एक जैसी मजबूती है लेकिन इंग्लैंड में डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले दो टेस्ट मैच खेलने के कारण न्यूजीलैंड की टीम बेहतर स्थिति में होगी। उन्होंने कहा, ‘न्यूजीलैंड की गेंदबाजी में विविधता है। टिम साउदी दायें हाथ के बल्लेबाजों से गेंद को बाहर की तरफ निकालते है तो वही ट्रेंट बोल्ट गेंद को अंदर की तरफ लाते है। काइल जैमीसन तेजी से टप्पा खिलाते है तो नील वेगनर शॉट पिच गेंदों का शानदार इस्तेमाल करते है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News