विराट कोहली की जगह इस खिलाड़ी को मिल सकती है कप्तानी, टी20 विश्व कप के बाद लिया जाएगा फैसला

punjabkesari.in Monday, Sep 13, 2021 - 11:29 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 विश्व कप 2021 के बाद भारतीय टीम में कप्तानी को लेकर ​बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ​भारत के सीमित ओवरों के कप्तान में बदलाव हो सकता है और विराट कोहली की जगह उप-कप्तान रोहित शर्मा को कार्यभार सौंपा जा सकता है। कोहली सभी प्रारूपों में भारत के मौजूदा कप्तान हैं जिन्होंने खुद को सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में स्थापित किया है। 

आईपीएल की सफलता के साथ स्टैंड-इन कप्तान के रूप में अपने रिकॉर्ड को देखते हुए कम से कम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित के कार्यभार संभालने की अफवाहें हैं। रोहित ने आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस को 5 खिताब दिलाकर अपने दावे को और मजबूत किया है। हालाँकि यह एक वास्तविकता बन सकता है जब 2021 आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप यूएई में समाप्त हो जाएगा और कोहली अब अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उत्सुक हैं। 

एक समाचार पत्र ने सूत्रों के हवाले से कहा कि विराट खुद घोषणा करेंगे। उनका मानना ​​​​है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए वापस जाने की जरूरत है। 32 वर्षीय कोहली ने अब तक 95 एकदिवसीय मैचों में भारत का नेतृत्व किया है और 27 हार और 65 मैच जीते हैं और उनका जीत का प्रतिशत 70.43 है। अब तक 45 टी20 इंटरनेसनल में जहां वह कप्तान रहे हैं, भारत ने 14 बार हार और 27 बार जीत हासिल की है। दूसरी ओर 34 वर्षीय रोहित ने एकदिवसीय मैचों में 10 बार भारत की अगुवाई की और दो बार हारते हुए आठ मौकों में जीत हासिल की। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 19 बार उनकी कप्तानी की है जिसमें उन्होंने 15 जीते और चार हारे हैं। 

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यह भारत के दृष्टिकोण से एक ऐतिहासिक टेस्ट चक्र को समेटेगा। विराट ने यह भी महसूस किया कि सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में उनकी समग्र जिम्मेदारियां उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही हैं। उसे और ताजगी की जरूरत है क्योंकि उसके पास देने के लिए बहुत कुछ है। यदि रोहित व्हाइटबॉल कप्तान के रूप में कार्यभार संभालते हैं तो विराट भारत की लाल गेंद की आकांक्षाओं का नेतृत्व करना जारी रख सकते हैं और अपनी टी 20 और एक दिवसीय बल्लेबाजी पर काम कर सकते हैं। वह सिर्फ 32 साल का है और अपनी फिटनेस को देखते हुए वह आसानी से कम से कम पांच से छह साल के लिए शीर्ष क्रिकेट खेलेगा। 

कोहली की कप्तानी की सबसे बड़ी आलोचनाओं में से एक टीम का कार्यभार संभालने के बाद से एक बड़ी आईसीसी ट्रॉफी को जीतने में उनकी विफलता है। हाल ही में जून में भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार गया था जिसने बातचीत को और तेज कर दिया था। 

Content Writer

Sanjeev