टी20 विश्वकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कॉनवे की जगह ले सकता है यह बल्लेबाज

punjabkesari.in Saturday, Nov 13, 2021 - 04:01 PM (IST)

दुबई : न्यूज़ीलैंड को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दिलाने में कई मैच विनर का अहम योगदान रहा। टिम साउदी ने जहां टेस्ट की लाइन और लेंथ से इंग्लिश बल्लेबाज़ों को बांधे रखा, तो एडम मिल्न ने जॉनी बेयरस्टो का मिड ऑफ पर शानदार कैच लपका। लेकिन न्यूज़ीलैंड को पहली बार टी20 विश्वकप के फ़ाइनल में पहुंचाने में एक बड़ा किरदार रहा जेम्स नीशम की अंतिम समय में आतिशी पारी और डैरिल मिचेल की सूझ बूझ वाली बल्लेबाज़ी का। न्यूज़ीलैंड के प्रमुख कोच गैरी स्टेड ने खासतौर से अबू धाबी में विपरित परिस्थितियों में अपनी टीम के जुझारूपन और हार न मानने वाली जज़्बे की जमकर तारीफ की। 

स्टेड ने कहा कि मुझे लगता है कि सबसे अहम था हमारा हार न मानने वाला जज़्बा और आखिरी दम तक लड़ना। जिमी नीशम ने जो पारी खेली वह बेहद लाजवाब थी उसी ने हमें मैच में वापस लाया। मिचेल ने भी अंत तक खड़े रहते हुए हमारी जीत सुनिश्चित कर दी और ये देखना बेहद सुखद था। सेमीफाइनल में कॉन्वे ने भी एक असरदार पारी खेली थी, जब शुरुआती झटकों के बाद उन्होंने पारी को संवारा और एक नीव रखी था। हालांकि कॉन्वे अब चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह बेंच पर बैठे टिम सिफर्ट ले सकते हैं।

स्टेड ने कहा कि हर कोई ओस की बात कर रहा है लेकिन अब ये उतना फर्क नहीं पैदा कर रही जितना कुछ दिनों पहले तक देखने को मिल रहा था। हालांकि ग्लेन फ़िलिप्स भी विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं लेकिन उनके कमर को देखते हुए हम ये जोखिम नहीं लेना चाहते  और उन्हें आउटफ़ील्ड में ही रखना बेहतर होगा। लिहाज़ा विकेट के पीछे सिफर्ट नज़र आ सकते हैं। दुबई में टॉस भी बेहद अहम किरदार निभाता है, जहां अब तक 12 में से 11 बार चेज़ करती हुई टीमों को जीत मिली है। 

इस मैदान पर टी20 विश्वकप 2021 में सिर्फ एक मुक़ाबला डिफ़ेंड करने वाली टीम ने जीता था, और वह भी दिन के मैच में न्यूज़ीलैंड ने ही स्कॉटलैंड को हराया था। स्टेड ने कहा कि असल में टॉस बड़ा दिलचस्प हो सकता है, हालांकि अबू धाबी में खेले गए पिछले तीन मैच और आज (गुरुवार की रात) दुबई में भी ओस न के बराबर थी। सभी लोग ओस को लेकर बात कर रहे हैं लेकिन पिछले कुछ दिनों से ये उतना फर्क पैदा नहीं कर रही।

लिहाज़ा मुझे लगता है कि अगर हम पहले भी बल्लेबाज़ी करते हैं और स्कोर बोर्ड पर एक बड़ा स्कोर खड़ा कर देते हैं तो फिर फाइनल में ये सामने वाली टीम पर दबाव बना सकता है। हालांकि मैं ये मानता हूं कि अगर टॉस हमारे पक्ष में गया तो फिर 50  प्रतिशत मैच भी हमारी ओर झुक सकता है। लेकिन ज़रूरी नहीं कि आप टॉस जीत जाएं, इसलिए हमें दोनों ही चीज़ों के लिए तैयार रहना होगा।

Content Writer

Raj chaurasiya