आज ही के दिन इस स्टार पाकिस्तान खिलाड़ी ने मचाया था तहलका, फेंकी थी 161 km की तेज गेंद

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2019 - 02:12 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: पाकिस्तान की टीम गेंदबाजी के दम पर किसी भी टीम को मैच हराने का दम रखती है। एक दौर था जब पाकिस्तान टीम वसीम अकरम, वकार यूनिस और महोम्मद आसीफ जैसे गेंदबाजों से सजी थी, जिन्होंने पाकिस्तान को अपनी गेंदबाजी के दम पर कई मैच जितांए हैं। लेकिन शोएब अख्तर जोकि गोली की तरह तेज गेंद फैंकने में माहिर थे, जिसके चलते क्रिकेट जगत में कम समय में ही फेमस हो गए थे। आज की ही दिन शोएब ने क्रिकेट की सबसे तेज गेंद यानी 161 किलो मीटर प्रति घंटे की तेज गेंद फैंकी थी।  


दरअसल, शोएब ने 17 साल पहले आज के दिन ही क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फैंकी थी। यह गेंद शोएब ने लाहौर के गदाफी स्टेडियम में न्यूजीलैंड के साथ आखिरी मैच में खेलते हुए फेंकी। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज क्रेग मैकमिलन को 161 किलो मीटर प्रति घंटे से बॉल फेंकी, जोकि उस वक्त की फेंकी गई सबसे तेज गेंद थी। बाद में विश्व कप 2003 में शोएब ने अपना रिकार्ड तोड दिया। शोएब ने यह रिकार्ड साउथ अफ्रीका के कैपटाउन के नयूलैंडस स्टेडियम में इंग्लैड के विरूद्र खेलते हुए तोड दिया। शोेएब ने इंग्लैड के निक नाइट को 161.03 किलो मीटर प्रति घंटे की गेंद फेंकी। यह गेंद क्रिकेट में फेंकी गई सबसे फास्ट गेंद थी। 
 

शोएब के अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली और शॉन टेट भी यह आकंड़ा छु चुके हैं। शोएब ने अब तक पाकिस्तान के लिए 163 मैचों में 24.98 की औसत से 247 विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट करियर की बात करें तो शोएब ने 63 मैचों में 25.7 औसत से 178 विकेट लिए हैं।

neel