टोक्यो ओलिम्पिक : जोकोविच, फैडरर, नडाल, सेरेना की ओलिम्पिक को लगभग ‘न’

punjabkesari.in Friday, May 28, 2021 - 10:23 PM (IST)

बेलग्रेड : दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का कहना है कि अगर दर्शकों के भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया तो वह टोक्यो ओलिम्पिक में हिस्सा लेने पर पुनॢवचार करेंगे। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी की प्रतिक्रिया जापान में बंद दरवाजों के पीछे होने वाले खेलों के लिए कॉल बढऩे के बाद आई, जिसमें एक डॉक्टर एसोसिएशन ने कहा कि इस आयोजन को पूरी तरह से रद्द कर दिया जाना चाहिए। जोकोविच ने प्रैस वार्ता में कहा कि जब तक प्रशंसकों को अनुमति दी जाती है, मैं ओलिम्पिक में खेलने की योजना बना रहा हूं। यदि नहीं, तो मैं भाग लेने के बारे में दो बार सोचूंगा।

यह स्टार भी विरोध में


- राफेल नडाल और सेरेना विलियम्स ने हाल ही में कहा था कि वे अनिश्चित थे कि वे प्रतिस्पर्धा करेंगे या नहीं।
- रोजर फेडरर ने कहा कि एथलीटों को इस बारे में एक दृढ़ निर्णय की आवश्यकता है कि क्या आयोजन आगे बढ़ रहा है, यह कहते हुए कि वह अभी भी दो दिमाग में था।


- जापानी सितारों नाओमी ओसाका और केई निशिकोरी दोनों ने इस बात को लेकर ङ्क्षचता जताई है कि क्या टोक्यो को खेलों की मेजबानी करनी चाहिए।
डर इसलिए : चिकित्सा समूहों ने चेतावनी दी है कि आयोजन जापान को कोरोना वायरस के नए संस्करण दे सकता है। बता दें कि राजधानी टोक्यो सहित जापान के कुछ हिस्सों में अभी भी आपातकाल की स्थिति है।

6 बार करवाई घुटने की सर्जरी, ओलिम्पिक में हिस्सा लेने के लिए अड़ी विक्टोरिया

घुटनों की छह बार सर्जरी होने के बावजूद अमरीका के पासाडेना शहर की विक्टोरिया स्टैम्बॉग आगामी ओलिम्पिक में हिस्सा लेने के लिए तैयार है।  उन्होंने कहा कि साल 2019 मेरे लिए मुश्किल रहा था। मैंने आखिरी सर्जरी तभी करवाई थी। डॉक्टरों ने कहा था कि मेरी पिंडली और जांघ की हड्डी बुरी तरह क्षतिग्रस्त है। गेम्स में हिस्सा लेना मुश्किल होगा लेकिन मैंने हार नहीं मानी। उनके स्टैं्रथ कोच ब्लेन श्मिट का कहना है कि वह काफी हद तक ठीक है। वह पिछले साल भी थी। उसने मानसिक और शारीरिक रूप से वापसी की है। टोक्यो को पोस्टपोन होने से कई एथलीट्स परेशान हुए लेकिन हमें दोबारा मेहनत करने का मौका मिला।


विक्टोरिया ने कहा कि मुझे लगता है कि जब आप शुक्ररिया करते हैं तो आप जीवन को अलग तरह से देखते हैं, और दिन-प्रतिदिन आप इसे ले सकते हैं और खुश रह सकते हैं और यह नहीं सोचते कि कल क्या होने वाला है या कोई नकारात्मक परिणाम जो संभवत: हो सकता है क्योंकि आप यहां वर्तमान क्षण में जीवन का आनंद ले रहे होते हैं।

दर्शकों के बिना भी हो सकता है ओलिम्पिक

टोक्यो ओलिम्पिक के शुरू होने में 2 महीने से भी कम का समय बचा है और आयोजन समिति की अध्यक्ष सेइको हाशिमोतो ने शुक्रवार को संकेत दिया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इन खेलों में स्थानीय प्रशंसकों को भी प्रतिबंधित किया जा सकता है। महामारी के खतरे को देखते हुए विदेशी प्रशंसकों पर पिछले महीने ही रोक लगा दी गई थी। जापान की सरकार ने कोविड-19 के मामलों को नियंत्रित रखने के लिए तोक्यो और ओसाका सहित देश के कई हिस्सों में 31 मई तक लागू आपातकाल को 20 जून तक बढ़ा दिया है। इस फैसले के बाद ही ओलिम्पिक के दौरान दर्शकों पर रोक के कयास लगाये जाने लगे।

 सपना टूटा : साइना, श्रीकांत ओलिम्पिक से बाहर

नई दिल्ली : किदांबी श्रीकांत और साइना नेहवाल के लिए टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें खत्म हो गईं क्योंकि खेल की विश्व बैडमिंटन महासंघ(बी.डब्ल्यू.एफ.) ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया कि क्वालीफिकेशन अवधि के अंदर कोई और टूर्नामैंट नहीं होगा और मौजूदा रैंकिंग सूची में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। विश्व के पूर्व नंबर एक पुरूष खिलाड़ी श्रीकांत और लंदन खेलों (2012 ओलिम्पिक) की कांस्य पदक विजेता साइना की उम्मीदें लगभग उसी वक्त टूट गई थी जब कोविड-19 महामारी के कारण सिंगापुर में होने वाले ओलिम्पिक क्वालीफायर के आखिरी टूर्नामैंट को रद्द कर दिया गया था। भारत के लिए महिला एकल में पीवी सिंधू, पुरुष एकल में बी साई प्रणीत और चिराग शेट्टी तथा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी ने क्वालीफिकेशन हासिल किया है।

टीम ने आक्रामक हॉकी खेली है : ज्ञानेंद्रो 

हॉकी इंडिया अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोम्बामो ने कहा कि भारतीय टीम पिछले कुछ सालों में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। खिलाडिय़ों ने अपने प्रदर्शन से काफी आत्मविश्वास हासिल किया है और यह आत्मविश्वास इस साल यूरोप और अर्जेंटीना के अपने दौरों के दौरान मैदान पर दिखा। टीम ने आक्रामक ब्रांड की हॉकी खेलना शुरू कर दिया है, जिससे उन्हें काफी मदद मिली है। 

Content Writer

Jasmeet