Tokyo Olympics : तीरंदाज दीपिका कुमारी ने हासिल किया 9वां स्थान, 27 को होगा एलिमिनेशन राउंड

punjabkesari.in Friday, Jul 23, 2021 - 09:55 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत ने तोक्यो ओलंपिक में शुक्रवार को अपने अभियान का आगाज किया जब पदक उम्मीद अनुभवी तीरंदाज दीपिका कुमारी महिला व्यक्तिगत रैंकिंग दौर में नौवें स्थान पर रही और अब उन्हें मुख्य स्पर्धा के पहले दौर में आसान प्रतिद्वंद्वी मिला है। युमेनोशिमा पार्क पर हुए मुकाबले में दुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका ने 720 में से 663 स्कोर किया जिसमें पहले हाफ में 334 और दूसरे हाफ में 329 स्कोर रहा। उन्होंने 72 निशानों में से 30 बार परफेक्ट 10 स्कोर किया।

दीपिका का सामना अब दुनिया की 193वें नंबर की तीरंदाज भूटान की करमा से होगा जो रैंकिंग दौर में 56वें स्थान पर रही। पहले तीन स्थानों पर कोरियाई तीरंदाजों का दबदबा रहा। कोरिया की 20 वर्ष की अन सान 680 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रही जो ओलंपिक रिकॉर्ड भी है। इससे पहले ओलंपिक रिकॉर्ड 673 का था जबकि विश्व रिकॉर्ड 692 का है जो कांग चेइ वोंग के नाम है। क्वार्टर फाइनल में दीपिका की टक्कर अन सान से हो सकती है। तोक्यो टेस्ट टूर्नामेंट 2019 में दीपिका को हराने वाली अन सान ने 36 बार 10 स्कोर किया। जांग मिनही 677 अंक के साथ दूसरे और कांग चेइ वोंग 675 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रही। 

PunjabKesari

दीपिका 36 निशानों के बाद 334 अंक लेकर चौथे स्थान पर थी और वह कोरियाई दिग्गज कांग से आगे थी। इसके बाद दूसरे हाफ में दीपिका का प्रदर्शन खराब हुआ। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि मेरा प्रदर्शन अच्छा और बुरा दोनों था। यह बीच का रहा।' आखिरी छह सेट में खराब प्रदर्शन के बारे में उन्होंने कहा, ‘मुझे पता नहीं कि ऐसा क्यो हुआ। मैं अपने शॉट्स पर नियंत्रण की कोशिश कर रही थी ताकि बेहतर खेल सकूं।' दीपिका के सामने सबसे बड़ी चुनौती अंतिम आठ में आ सकती है जहां उनका सामना ओलंपिक में पदार्पण कर रही सान से होने की संभावना है। 

दो साल पहले इसी स्थान पर सान से हारी दीपिका का इरादा बदला चुकता करने का होगा। उन्होंने कहा, ‘मैं खुद से बात करती हूं और अपने जज्बात पर काबू रखने की कोशिश करती हूं। मैं खुद को लगातार बेहतर करना चाहती हूं। मैं यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती हूं और अगले दौर में यह दिखा दूंगी।' एलिमिनेशन दौर के मुकाबले 27 जुलाई को खेले जाएंगे। रैंकिंग दौर से एलिमिनेशन दौर की वरीयता का निर्धारण होता है और विरोधी भी तय होता है। तीरंदाजों को 70 मीटर की दूरी से निशाना लगाने के लिए 72 तीर दिये जाते हैं । उन्हें छह छह तीरों की 12 सीरिज में निशाना लगाना होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News