13 जुलाई, Sports Wrap Up: पढ़ें दिन-भर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 08:50 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्कः आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की हिमा दास ने गोल्ड मैडल अपने नाम कर देश का नाम राैशन किया। साथ में मिल्खा सिंह और पीटी उषा का भी रिकाॅर्ड तोड़ा। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी ने सभी तरह के प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कह दिया। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढ़िए एक क्लिक में-

पीटी उषा और मिल्खा सिंह से भी आगे निकल गई 18 साल की हिमा
आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की हिमा दास ने गोल्ड मैडल अपने नाम किया है। अपने इस कारनामे के साथ ही 18 साल की हिमा ने पीटी उषा और मिल्खा सिंह को भी पीछे छोड़ दिया है। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं।


भारत के दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक लिया संन्यास, नहीं दिखेगा कभी मैदान पर
भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में शुमार रहे निचले क्रम के उम्दा बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने भारत के लिये आखिरी मैच खेलने के करीब 12 साल बाद आज सभी तरह के प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कह दिया । सैतीस बरस के कैफ ने 13 टेस्ट, 125 वनडे खेले थे और उन्हें लाडर्स पर 2002 में नेटवेस्ट ट्राॅफी फाइनल में 87 रन की मैच जिताने वाली पारी के लिये जाना जाता है।

फीफा की चेतावनी- खूबसूरत हसीनाओं पर फोकस ना करें ब्रॉडकास्टर
रूस में फीफा विश्व कप में जहां एक तरफ कमजोर टीमों के खिलाड़ियों ने सबकों चाैंका दिया वही स्टेडियम में माैजूद कुछ हसीन लड़कियों ने भी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर बनाए रखा। मैच के दाैरान कैमरामैन सेक्सी दिख रहीं लड़कियों आैर महिलाओं पर फोकस करना नहीं चूक रहे लेकिन उनकी इस हरकत पर फीफा ने नाराजगी जाहिर की है। 


स्मिथ अभी बाहर है, तभी कोहली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैः पोंटिंग
आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व महान कप्तान रिकी पोंटिंग ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया  लेकिन बातों-बातों में बाॅल टेंपरिंग के दोषी स्टीव स्मिथ को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कह गए। एक प्रोग्राम में पोंटिंग से पूछा गया कि आपकी नजर में काैन दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। इसपर स्मिथ ने कहा, ''अभी कोहली है, क्योंकि स्टीव स्मिथ नहीं खेल रहा है।’ 

गरीबी के कारण कभी पानी मिलाकर पीते थे दूध, आज हैं यूरोप के महंगे फुटबाॅलर
फीफा विश्व कप दाैरान अगर किसी टीम ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया तो वो थी बेल्जियम की टीम। फीफा रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज बेल्जियम भले ही सेमीफाइनल में रूस से 1-0 से हार गई हो लेकिन इस टीम के खिलाडियों ने सबका दिल जीत लिया। इन्हीं खिलाड़ियों में से एक रहे स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू।


कोहली-रोहित की जोड़ी ने सहवाग और सचिन को छोड़ा पीछे
इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में हिटमैन रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। दोनों ही खिलाड़ियों ने मैच में कमाल की बल्लेबाजी की और भारत की झोली में जीत डाली। रोहित ने जहां शतक ठोका तो वहीं कोहली ने भी 75 रनों की मैच विजयी पारी खेली। इन दोनों ने 167 रनों की साझेदारी करके वीरेंद्र सहवाग और मास्टर ब्लास्टर की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया है। 

कोहली के अलावा इन दिग्गज क्रिकेटरों ने भी दी हिमा दास को बधाई
आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल हासिल करने के बाद हिमा दास को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बधाई दी है। कोहली ने अपने आॅफिशियल ट्विटर अकाउंट पर हिमा को बधाई देते हुए लिखा, ''हिमा दास की उपलब्धि अश्विसनीय है। वर्ल्‍ड अंडर-20 चैंपियनशिप में 400 मीटर स्प्रिंट में गोल्‍ड जीतने वाली पहली भारतीय। देश को आप पर गर्व है।''


आज ही के दिन भारत ने खेला था पहला ODI मैच, जानें क्या रहा मैच का नतीजा
भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन बेहद ही खास है। इसी दिन  यानी 13 जुलाई 1974 को भारत ने अपना पहला वनडे खेला था। टीम इंडिया का यह मैच क्रिकेट का जन्मदाता माने जाने वाले इंग्लैंड के खिलाफ था। आइए, जानते है इस वनडे मैच का कैसा रहा हाल....

क्रोएशियों के खिलाफ इंगलैंड प्लेयर्स ने इस्तेमाल किए थे यह टोटके, सारे हुए फेल
किसी भी गेम में खिलाडिय़ों द्वारा विभिन्न टोटके करना वैसे तो आम बात है लेकिन बात जब इंगलैंड टीम के खिलाडिय़ों की हो तो यहां हद ही हो जाती है। क्रोएशिया के खिलाफ सैमीफाइनल में उतरी इंगलैंड टीम के खिलाडिय़ों के बारे में कई ऐसी बातें सामने आई हैं जो वह हर मैच शुरू होने से पहले करते आए हैं। यह एक तरह का टोटका ही होता है। 

कोहली को पछाड़कर रोहित वनडे में ऐसा कारनामा करने वाले बने इकलौते बल्लेबाज
इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने बड़ा कारनामा कर दिया। इस मैच में उन्होंने नाबाद रह कर 114 गेंदों में 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 137 रन बनाए। इस शतक के साथ ही रोहित दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने लगातार सात सीरीज में शतक बनाए हैं।

Rahul