24 दिसंबर Sports Wrap-Up: पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Dec 24, 2018 - 08:59 PM (IST)

स्पोटर्स डेस्क: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए महेंद्र सिंह धोनी की टीम में वापसी हुई है। वहीं आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान किया गया जिसमें फिर से केएल राहुल को माैका दिया गया। महिला रैसलर बबीता फोगाट ने ट्वीट के जरिए सबरीमाला विवाद पर स्त्री के हित में बड़ी बात कही। पंजाब केसरी स्पोटर्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी ख़बरें जो आप अपने बिजी शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी ख़बरों से रूबरू करवाते हैं। तो चलिए, पढ़िए एक क्लिक में-

तीसरे टेस्ट में टूट सकता है द्रविड़ का रिकाॅर्ड, कोहली को चाहिए सिर्फ 82 रन
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया में अपनी बेहतरीन फार्म में खेल रहे हैं और 26 दिसंबर से शुरू होने वाले तीसरे मेलबोर्न टेस्ट में वह पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के एक महत्वपूर्ण रिकाॅर्ड को पीछे छोड़ने से चंद कदम दूर रह गए हैं। 30 वर्षीय विराट ने पर्थ में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट में मुश्किल परिस्थितियों के बावजूद 25वां टेस्ट शतक बनाया था।

सबरीमाला विवाद पर बबीता फोगाट की दो-टूक, स्त्री अपवित्र है तो पुरुष पवित्र कैसे
मशहूर पहलवान बबीता फोगाट सबरीमाला विवाद से बेहद आहत है। बीते दिन दो महिलाओं ने कोर्ट के आदेशों के बाद मंदिर के गर्भगृह में जाने की कोशिश की थी लेकिन मंदिर में मौजूद लोगों ने उन्हें अंदर नहीं जाने दिया। इसके लेकर मंदिर में एक बार फिर स्थिति विवाद वाली बन गई। मामले से आहत हुई बबीता ने ट्विट करते हुए लिखा है कि अगर स्त्री इतनी अपवित्र हैं कि मंदिर नहीं जा सकती, तो उसकी कोख में 9 महीने पलकर जन्म लेने वाला पुरुष कैसे पवित्र हो गया?

हॉकी के लिए निराशाजनक रहा 2018, तीन बड़े टूर्नामेंट में फेल हुई भारतीय टीम
वर्ष 2018 में तीन बड़े टूर्नामेंट.. राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और अपनी मेजबानी में विश्वकप.. लेकिन भारतीय हॉकी टीम इस वर्ष को यादगार बनाने में नाकाम रही। भारत को नवंबर-दिसंबर में ओड़शिा के भुवनेश्वर में अपनी मेजबानी में हुये विश्वकप में 43 साल के लंबे अंतराल के बाद खिताब जीतने की उम्मीद थी लेकिन उसका सपना क्वार्टरफाइनल में हॉलैंड के हाथों हार के साथ टूट गया।

बर्थडे स्पेशल: 18 साल में वनडे, 19 में टेस्ट में रखा कदम, क्रिकेट में बिखेरे पीयूष ने अपने जलवे
यूपी के दाएं हाथ के लेग स्पिनर पीयूष चावला ने जूनियर स्तर पर क्रिकेट में चमक दिखाई थी। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 30 साल पहले साल 1988 में यूपी के अलीगढ़ में हुआ। अपने क्रिकेट करियर में चावला ने अब तक 3 टेस्ट, 25 वनडे और 7 टी20 मैच खेले हैं। टेस्ट में 7, वनडे में 32 और टी20 मैचों में 4 विकेट उनके नाम पर दर्ज हैं।फिलहाल वे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से पिछले कई सालों से दूर है लेकिन उनका जलवा आईपीएल में जमकर चलता है। 

आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के लिए भारतीय टीम का ऐलान, धोनी की T-20 में हुई वापसी
पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में वापसी हो गई है और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ सोमवार को घोषित टी20 टीम में शामिल कर लिया गया है। धोनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज से बाहर रखा गया था जिसके बाद उनके इस फार्मेट में भविष्य को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे। लेकिन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने धोनी को आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में बरकरार रखा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में वापिस बुलाया है।

तीसरे टेस्ट में शतक ही नहीं बल्कि दोहरा शतक भी जड़ सकता हूं: रहाणे
भारत के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने सोमवार को भरोसा जताया कि अपनी लय और पलटवार करने की मानसिकता के साथ वह बुधवार से शुरू हो रहे बाक्सिंग डे टेस्ट में शतक ही नहीं बल्कि दोहरा शतक भी लगा सकते हैं। रहाणे ने अब तक दो टेस्ट में दो अर्धशतक की मदद से 164 रन बनाए हैं लेकिन पिछले साल कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ शतक जडऩे के बाद से तीन अंक में पहुंचने में नाकाम रहे हैं।

अलविदा 2018: कुश्ती में काैन सितारे उभरे, काैन हुए फ्लाॅप, पढ़ें खास रिपोर्ट 
भारतीय कुश्ती के लिए साल 2018 शानदार रहा जिसमें बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ऐतिहासिक पदकों के साथ इस खेल के नए सितारे बनकर उभरे तो सुशील कुमार और साक्षी मलिक जैसे ओलंपिक पदक पहलवान लय पाने के लिए जूझते दिखे। पहलवानों के लिए अच्छी खबर यह भी रही कि साल खत्म होने से पहले राष्ट्रीय महासंघ लगभग 150 खिलाड़ियों को अनुबंध प्रणाली के तहत ले आया।

विराट की कप्तानी पर उठे सवाल, रहाणे को बताया गया बेहतर कप्तान
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 26 दिसम्बर को मेलबर्न में खेला जाना है। ऐडिलेट में 31 रन से जीतने के बाद भारत को पर्थ टेस्ट में 146 रनों से हार का सामना करना पड़ा था और ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में अपनी वापसी कर ली। ऐसे में अब पूर्व ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज मिशेल जाॅनसन ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

शर्मनाक : अमरीका में रैफरी ने मैच से पहले रैसलर के बाल कटवाए
अमरीका के रैसलर एंड्रयू जॉनसन को बीते दिनों एक टूर्नामैंट के दौरान रैफरी एलन मालोने के एक फैसले के कारण नामोशी का सामना करना पड़ा। दरअसल, एंड्रयू ने जो हेयरस्टाइल बनाया था उसे मालोने ने सही नहीं माना। उन्होंने मैच शुरू होने से पहले साफ तौर पर एंड्रयू को चेतावनी दे दी। या तो बॉल कटवाओ या मैच छोड़ा। शर्मनाक स्थिति से दो-चार हुए एंड्रयू को आखिरकार रैफरी की बात माननी पड़ी।

...तो इस कारण BBL में होती है छक्कों की बरसात, बाउंड्री की लंबाई जानकर रह जाएंगे हैरान
बिग बैश लीग(बीबीएल) में दर्शकों को खूब छक्कों की बरसात देखने को मिलती है। कई ऐसे मैच देखे को मिलते हैं जिसमें चाैकों की संख्या कम जबकि छक्कों की ज्यादा होती है। लेकिन छक्कों की बरसात होने का जो कारण है वो अब सामने आया है। दरअसल, मैच की बाउंड्री की लंबाई इतनी कम होती है कि बल्लेबाज के लिए छक्का उडा़ना आसान रहता है।
 

Rahul