27 अगस्त, Sports Wrap Up: पढ़ें दिन-भर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Aug 27, 2018 - 08:45 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भाला फेंक नीरज चोपड़ा ने ‘गोल्ड’ मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होंने चीन और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। वहीं पूर्व गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने भविष्यवाणी की है कि जेम्स एंडरसन टेस्ट में ऐसा रिकाॅर्ड बनाएंगे जो कभी नहीं टूटेगा। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

महज 8 साल के थे धारूण जब उनके पिता की हुई थी माैत, मां ने दिए कई बलिदान
भारत के धारूण अय्यासामी को उम्मीद है कि एशियाई खेलों में 400 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक की जीत उन्हें नौकरी दिलाने के लिए काफी होगी ताकि वह घर चलाने में अपनी मां की मदद कर सकें। धारूण केवल आठ साल के थे जब उनके पिता की मौत हो गई और तब से उनकी मां ने अकेले उन्हें पाल पोसकर बड़ा किया।

चीन और पाकिस्तान को हराकर नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में जीता 'गोल्ड'
8वें एशियाई खेलों में भाला फेंक नीरज चोपड़ा ने ‘गोल्ड’ मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। नीरज एशियाई खेलों में इस स्पर्धा में भारत के लिए गोल्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने फाइनल में चीन के लियू और पाकिस्तान के नदीम अरशद को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया। 20 वर्षीय नीरज कॉमनवैल्थ गेम्स, एशियन चैम्पियनशिप और वल्र्ड जूनियर चैम्पियनशिप में गोल्ड जीत चुके हैं। 

मैकग्रा की भविष्यवाणी- ऐसा हुआ तो कभी नहीं टूटेगा एंडरसन का यह रिकाॅर्ड
इंग्लैंड के  36 वर्षीय तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन वो रिकाॅर्ड दर्ज करने के करीब हैं, जिसे पाना हर खिलाड़ी चाहेगा। यह रिकाॅर्ड है टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बनने का। हालांकि यह रिकाॅर्ड अभी ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज गेंदबाज ग्‍लेन मैकग्रा के नाम है, लेकिन एंडरसन उन्हें पीछे छोड़ने के करीब हैं। मेकग्रा ने भविष्यवाणी की है कि यदि एंडरसन उन्हें पीछे छोड़ यह रिकाॅर्ड अपने नाम दर्ज करते हैं तो फिर यह कभी नहीं टूटेगा।

इस बांग्लादेशी क्रिकेटर ने 16 साल की उम्र में रचाई थी शादी, अब पत्नी ने लगाया बड़ा आरोप
बांग्लादेशी क्रिकेटर मोसादिक हुसैन सैकत की पत्नी ने बल्लेबाज पर घर से निकालने और दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। आज मीडिया में आई खबरों में यह दावा किया गया। मोसादिक ने छह साल पहले अपनी रिश्ते की बहन शरमीन समीरा उषा से शादी की थी। बाइस साल के इस क्रिकेटर को यूएई में 13 से 28 सितंबर तक होने वाले 50 ओवर के एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए बांग्लादेश की टीम में शामिल किया गया है।  

'सिल्वर' विजेता दुती चंद पर ओडिशा सरकार हुई मेहरबान
ओडिशा सरकार ने 18वें एशियाई खेलों में महिला 100 मीटर दौड़ में रजत पदक जीतने वाली धाविका दुती चंद के लिए आज 1.5 करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कल दुती को पदक जीतने पर बधाई दी थी। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा आज जारी किए गए एक बयान में कहा गया, ‘‘यह गर्व का विषय है कि ओडिशा की एक खिलाड़ी ने देश के लिए गौरव अर्जित किया है।’’          

पाकिस्तान का दिग्गज खिलाड़ी बोला- सचिन के करीब पहुंच गए हैं कोहली
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के खिलाफ कई मैच खेलने वाले पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर सकलेन मुश्ताक को लगता है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा खिलाडिय़ों में इकलौते ऐसे बल्लेबाज है जो इस महान क्रिकेटर के स्तर के ‘करीब’ पहुंच पाये हैं। सकलेन ने कहा कि, ‘‘एक बल्लेबाज के तौर पर, सचिन बहुत बड़े खिलाड़ी थे

जब 3 ओवर में ही ब्रैडमैन ने जड़ दिया शतक, दूसरे ओवर में बटोरे थे सबसे ज्यादा रन
डाॅन ब्रैडमैन। यह वही नाम है जिसका क्रिकेट की शुरूआत के समय खूब डंका बजता था। ब्रैडमैन अपने करियर में इतनी बड़ी उपलब्धियां हासिल कर गए कि उनके चर्चे आज भी होते हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक(12) जड़ने वाले ब्रैडमैन ने एक समय महज 3 ओवर में ही सबसे तेज शतक जड़ दिया था। इस मैच में उन्होंने खूब चाैकों-छक्कों की बरसात की थी। 

एशियन गेम्स : एथलेटिक्स में धारुण, नीना और सुधा ने जीता सिल्वर
एशियन गेम्स की 400 मीटर हर्डल में धारुण अय्यासामी ने भारत को सिल्वर मेडल दिला दिया है। अय्यासामी ने 48.96 सेकेंड का समय लेकर खुद का राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा और वह कतर के अब्दररहमान सांबा के बाद दूसरे स्थान पर रहे। सांबा ने 47.66 सेकेंड के खेलों के नये रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया। अय्यासामी का इससे पहले का राष्ट्रीय रिकार्ड 49.45 सेकेंड था जो उन्होंने इस साल मार्च में फेडरेशन कप में बनाया था।

पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, बैडमिंटन के फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय खिलाड़ी
रियो ओलंपिक खेलों की रजत विजेता भारत की पीवी सिंधू ने सोमवार को 18वें एशियाई खेलों की बैडमिंटन स्पर्धा के महिला एकल स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंचकर इतिहास रच दिया। सिंधू भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी बन गयी हैं जिन्होंने एशियन खेलों के फाइनल में प्रवेश पाया है। उन्होंने महिला एकल सेमीफाइनल मुकाबले में भारी उत्साह और भारतीय समर्थकों के सामने दूसरी सीड जापान की अकाने यामागुची के खिलाफ 66 मिनट तक चले रोमांचक मुकाबले को 21-17, 15-21, 21-10 से जीता।

बास्केटबॉल खिलाड़ियों ने महिलाओं संग गुजारी रात, भेजे गए वापिस
जापानी हमेशा अनुशासन के लिए सुर्खियां बटोरते हैं, लेकिन 18वें एशियाई खेलों में उसकी बास्केटबॉल टीम के चार खिलाड़ियों को अहम क्वार्टरफाइनल मैच से पूर्व जकार्ता के होटल में महिलाओं के साथ रात बिताने की अनुशासनहीनता के लिए स्वदेश लौटना पड़ गया। जापान की पुरूष बास्केटबॉल टीम को अपने खिलाड़ियों की अनुशासनहीनता का खामियाजा भी भुगतना पड़ा और वह सोमवार को ईरान के खिलाफ आठ खिलाड़ियों के साथ क्वार्टरफाइनल मैच में उतरी और 67-93 के बड़े अंतर से मुकाबला गंवा बैठी।   

Rahul