डैब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज, 2 तो है एक ही देश के

punjabkesari.in Wednesday, Aug 19, 2020 - 07:57 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट जगत में कई गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही शानदार प्रदर्शन किया। यह ऐसे गेंदबाज रहे जिन्होंने इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया। आज हम आपको ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही हैट्रिक ली थी। खास बात यह है कि श्रीलंका के दो गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने डेब्यू मैच में हैट्रिक ली। यह पांच  गेंदबाज कौन है आइए जानते हैं-

डेमियन फ्लेमिंग


ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेमियन फ्लेमिंग ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1994-95 में वनडे डेब्यू करते हुए हैट्रिक ली थी। डेमियन ने आमेर मलिक, इंजमाम उल हक और सलीम मलिक को आऊट किया था।

तायजुल इस्लाम


बांग्लादेशी गेंदबाज तायजुल इस्लाम ने भी डेब्यू वनडे में हैट्रिक ली।  तायजुल ने यह कारनामा वर्ष 2014 में किया। ताइजुल ने 27वें ओवर की अंतिम गेंद पर तिनाशे पान्यागंरा तो 29वें ओवर की पहली दो गेंदों पर जॉन न्यूम्बु और तेंडाई चटारा के विकेट लिए। 

शहन मधुशंका


श्रीलंका के गेंदबाज शहन मधुशंका ने विश्व के चौथे गेंदबाज है जिन्होंने डेब्यू मैच में हैट्रिक ली। मधुशंका ने जुलाई 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया था। मैच की 39वीं ओवर की आखिरी दो गेंदों पर उन्होंने महमुदुल्लाह, और मशरफे मुर्तजा को आउट किया। इसके बाद 41वें ओवर की पहली गेंद पर रूबेल हुसैन का विकेट निकाल लिया।

वानिदु हसरंगा


श्रीलंकाई गेंदबाज वानिदु हसरंगा श्रीलंका के पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने डेब्यू मैच में विकेट लिया। हसरंगा ने 2 जुलाई 2017 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध अपना पहला वनडे खेला। हसरंगा ने तीसरे ओवर में मैलकम वॉलर, डोनाल्ड तिरिपानो और टेंडाई चटारा के विकेट लिए।  जिम्बाब्वे की टीम महज 155 रनों पर सिमट गई थी।

कागिसो रबाडा


दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने डेब्यू वनडे में हैट्रिक ले ली थी। रबाडा ने 10 जुलाई 2015 को बांग्लादेश के खिलाफ ढाका के मैदान पर अपना वनडे डेब्यू किया था। रबाडा ने चौथे ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर तमीम इकबाल, लिट्टन दास और महमूदुल्लाह के विकेट निकाले थे। इस मैच में रबाडा ने 8 ओवरों में 16 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

Jasmeet