अलविदा 2018: बाॅल टेंपरिंग के अलावा भी ऐसे विवाद हुए जिनसे पूरा क्रिकेट जगत हैरान रह गया

punjabkesari.in Saturday, Dec 22, 2018 - 11:24 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): साल 2018 अंतिम पढ़ाव पर आ चुका है। क्रिकेट जगत में इस वर्ष कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले। कुछ बल्लेबाज अपनी धासूं बैटिंग के दम पर दुनियाभर में छाए तो वहीं ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों द्वारा की गई बाॅल टेंपरिंग विवाद ने इस जैंटलमैन गेम को बदनाम किया। लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे विवाद हुए जिनसे पूरा क्रिकेट जगत हैरान रह गया। वो काैन से विवाद हैं, आइए जानें-

मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उस समय टूट गए जब उनके साथी मोहम्मद शमी पर उनकी पत्नी हसीन जहां द्वारा संगीन आरोप लगाए गए। हसीन जहां ने छह मार्च को अपने आफिसियल फेसबुक एकाउंट पर व्हाट्सएप चैटिंग की स्क्रीन शार्ट और फोटो पोस्ट करके एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स का आरोप लगाकर शमी की जिंदगी में भूचाल ला दिया था। उनके खिलाफ केस भी किया गया लेकिन अंत में शमी बीसीसीआई द्वारा दोषी पाए गए। दोनों के बीच हुआ यह विवाद खूब सुर्खियों में रहा। 

मिताली और पोवार विवाद

मिताली राज और महिला क्रिकेट टीम के कोच रहे रमेश पोवार के बीच हुई शब्दों की जंग ने सबको हैरान कर दिया। मिताली ने पोवार पर मतभेद करने के आरोप लगाए। विंडीज में विश्व कप में मिताली राज दो मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच थीं।  इसके बावजूद जब सेमीफाइनल में उन्हें बाहर बैठाया गया तो विवाद की लपटें इतनी ऊंची चली गईं कि इस पर अभी भी पूरी तरह पानी नहीं पड़ा है। मिताली की पीड़ा को पूरे देश ने समझा और कोच रमेश पोवार के साथ कप्तान हरमनप्रीत की जमकर किरकिरी हुई।

विराट का बेतुक्का बयान

यूं तो कप्तान विराट कोहली रन बनाने के कारण खूब छाए रहे लेकिन वह एक बेतुक्के बयान के कारण भी चर्चा में रहे। कोहली को वीडियो चैट के दाैरान एक फैन ने कहा था कि वह उन्हें पसंद नहीं करते। इसके बाद कोहली ने फैन को जवाब देते कहा कि अगर आप अपने देश के खिलाड़ियों को पसंद नहीं करते तो आपको देश छोड़ देना चाहिए। उनके इस बयान की कड़ी आलोचना हुई और फैंस उनपर टूट पड़े। वहीं कुछ राजनीति से जुड़े लोगों ने भी कोहली के बयान पर सवाल उठाए थे।
 

रवि शास्त्री के बयान से पूर्व दिग्गज हैरान

सितंबर-अक्टूबर के बीच हुई 5 टेस्ट मैचो की सीरीज में भारत को इंग्लैंड से 4-1 से हार का सामना करना पड़ा। टीम को आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा लेकिन इस जलती आग में घी डालने का काम कोच रविव शास्त्री ने किया। शास्त्री ने शर्मनाक हार के बावजूद बयान दिया, 'यह टीम पिछले 15 सालों से सबसे बेहतरीन भारतीय टीम है। इस बयान से पूर्व दिग्गज हैरान रह गए और उन्होंने शास्त्री के बयान की कड़ी आलोचना की। मामला इतना गर्मा गया कि बीसीसीआई ने भी शास्त्री को याद दिलाया कि उनकी टीम इतनी बेहतर नहीं है जितनी वो मान रहे हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया हुआ बदनाम

मार्च का महीना क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए इतना बड़ा विवाद लेकर आया कि पूरा क्रिकेट जगत हिल कर रह गया। ऑस्ट्रेलिाई ओपनर कैमरून बेनक्रॉफ्ट को पीले रंग के पदार्थ के साथ गेंद से छेड़छाड़ करते हुए देखा गया। इसके बाद खुलासा हुआ कि कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वाॅर्नर ने मैच जीतने के लिए बाॅल टेंपरिंग का सहारा लिया। आरोप पाए जाने के बाद इनपर 1 साल का बैन लगा दिया। इस घटना से ऑस्ट्रेलिया बोर्ड बदनाम हुआ।

Rahul