विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष पांच पहलवान हासिल करेंगे पेरिस ओलंपिक का कोटा

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2022 - 02:10 PM (IST)

नई दिल्ली : विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में शीर्ष छह नहीं बल्कि सभी 18 भार वर्गों में चोटी पर रहने वाले पांच पहलवान ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए कोटा स्थान हासिल करेंगे। इस तरह से 2023 में होने वाली विश्व चैंपियनशिप से 18 कोटा स्थान हटा दिए गए हैं और उन्हें विश्व क्वालीफायर्स में जोड़ दिया गया है, जो पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का अंतिम मौका होगा। 

यूनाईटेड विश्व कुश्ती (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के अध्यक्ष नेनाद लालोविच ने कुश्ती के विश्व संचालन संस्था की आधिकारिक वेबसाइट के हवाले से कहा कि यह बदलाव विश्व चैंपियनशिप और विश्व क्वालीफायर्स के बीच कोटा स्थानों के वितरण में निष्पक्षता बरतने के लिए किया गया है। विश्व चैंपियनशिप अगले साल 16 से 24 सितंबर के बीच रूस ने खेली जाएगी। विश्व चैंपियनशिप 2023 के अलावा 2024 में होने वााले महाद्वीपीय क्वालीफायर्स (एशिया, अफ्रीका, पैन-अमेरिका, यूरोपीय) और 2024 के विश्व ओलंपिक क्वालीफायर्स से भी खेलों के लिए कोटा हासिल किया जा सकेगा। 

इससे पहले विश्व चैंपियनशिप में 108 कोटा स्थान (प्रत्येक भार वर्ग में छह स्थान) दिए जाते थे लेकिन अब इनकी संख्या घटकर 90 हो गई है। भारत से बजरंग पूनिया (65 किग्रा), रवि दहिया (57 किग्रा), दीपक पूनिया (86 किग्रा) और विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने नूर सुल्तान में 2019 में हुई विश्व चैंपियनशिप से तोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई किया था, जबकि अंशु मलिक (57 किग्रा) और सोनम मलिक (62 किग्रा) ने अल्माटी, कजाकिस्तान में एशियाई प्रतियोगिता के जरिए क्वालीफाई किया था। 

हैवीवेट पहलवान सुमित मलिक (125 किग्रा) ने सोफिया, बुल्गारिया में विश्व क्वालीफायर्स में कोटा हासिल करके तोक्यो खेलों में जगह बनाई थी। अगले साल रूस में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में प्रत्येक भार वर्ग में चारों पदक विजेता (स्वर्ण, रजत और दो कांस्य पदक विजेता) अपने देशों के लिए कोटा स्थान हासिल करेंगे जबकि कांस्य पदक के प्लेऑफ में हारने वाले पहलवान पांचवें स्थान के लिए मुकाबला करेंगे। 

महाद्वीपीय क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं (एशियाई, अफ्रीकी, पैन अमेरिकी और यूरोपीय) से कुल 144 पहलवान ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगे। प्रत्येक ओलंपिक भार वर्ग में शीर्ष पर रहने वाले दो पहलवान अपने देश के लिए एक एक कोटा स्थान हासिल करेंगे। विश्व चैंपियनशिप 2023 में कोटा स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ी महाद्वीपीय क्वालीफायर्स में भाग लेने के हकदार नहीं होंगे। वह हालांकि किसी अन्य शैली में भाग ले सकते हैं। 

विश्व ओलंपिक क्वालीफायर्स में प्रत्येक ओलंपिक भार वर्ग में तीन कोटा स्थान दांव पर लगे होंगे। पहले इनकी संख्या दो थी। अब केवल स्वर्ण पदक या रजत पदक विजेता को ही नहीं बल्कि कांस्य पदक हासिल करने वालों को भी ओलंपिक कोटा हासिल करने का मौका मिलेगा। प्रत्येक भार वर्ग में कांस्य पदक विजेता कोटा स्थान के लिए मुकाबला करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News