ICC मेन्स प्लेयर ऑफ मंथ पुरस्कार जीतकर बोले ट्रैविस हेड- यह टीम प्रयास से संभव हुआ

punjabkesari.in Monday, Dec 11, 2023 - 06:17 PM (IST)

दुबई : नवंबर 2023 के लिए आईसीसी पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ चुने गए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने इसका श्रेय अपने साथियों को दिया है। हेड ने कहा कि यह टीम के लिए अविश्वसनीय 12 महीने रहे हैं, जिसका हिस्सा बनना वास्तव में सौभाग्य की बात है। जिस तरह से हमने घरेलू गर्मियों, भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, भारत और विश्व कप की यात्राएं की हैं, वह शानदार रही हैं। हेड ने आईसीसी के हवाले से कहा कि पैट (कमिंस), खिलाड़ियों और स्टाफ को बहुत बड़ा श्रेय जाता है।

 

हेड बोले- मैं भाग्यशाली था कि मेरा हाथ टूटने के बाद भी उन्होंने विश्व कप के लिए मुझ पर विश्वास बनाए रखा। मुझे लगा कि विश्व कप अब तक मेरे द्वारा खेले गए सर्वश्रेष्ठ मैचों में से एक था, इसलिए हो सकता है कि मैं प्रत्येक अभियान से पहले आराम करना महत्वपूर्ण है। इस पुरस्कार से सम्मानित होना एक बड़ा सम्मान है, लेकिन यह एक टीम प्रयास था। सभी प्रारूपों में मेरे साथियों के बिना, ऐसा नहीं हो पाता; इसलिए इस प्रकार के पुरस्कार उनके लिए भी उतने ही हैं जितने मेरे लिए हैं।

 

हेड ने कहा कि "मध्यक्रम में (चयनकर्ता) मुझसे खुश हैं। मुझे लगता है कि (ओपनिंग करना) यह एक विशेषज्ञ का काम है। जो लोग कुछ समय से टीम में आने का इंतजार कर रहे हैं वे पहली सफलता के हकदार हैं। वहीं, टी20 विश्व कप में अपनी भूमिका पर उन्होंने कहा कि मैं उस टी20 विश्व कप के लिए तैयार नहीं हूं, इसलिए मैं वहां मौजूद रहना चाहता था और प्रदर्शन करने की कोशिश करना चाहता था और खुद को उस टीम में शामिल करने की कोशिश करना चाहता था। हमें लगा कि यह तीन टी20 खेलने का बड़ा मौका था (बजाय कि) शेफ़ील्ड शील्ड)। हमें अगले कुछ समय में अधिक टी20 अवसर नहीं मिलेंगे, इसलिए मैंने सुनिश्चित करने की कोशिश की कि वह उस टीम में रहूंगा।

 

बता दें कि क्रिकेट विश्व कप के दौरान सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में हेड प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने में सफल रहे थे। सेमीफाइनल में उन्होंने पहले गेंद से हेनरिक क्लासेन और मार्को जानसन के विकेट लिए। फिर बल्लेबाजी करते हुए 48 गेंदों पर 62 रन बनाए। भारत के खिलाफ फाइनल में, उन्होंने रोहित शर्मा का शानदार कैच पकड़ा। फिर बल्लेबाजी करते हुए 120 गेंदों में 137 रनों की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से जीत दिला दी। 240 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी एक समय 47/3 पर थी लेकिन इसके बाद हेड ने 15 चौके और चार छक्कों के साथ शतक लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। बता दें कि डेविड वार्नर के बाद यह पुरस्कार हासिल करने वाले हेड केवल दूसरे ऑस्ट्रेलिया पुरुष खिलाड़ी हैं। वार्नर ने नवंबर 2021 में यह पुरस्कार जीता था।

Content Writer

Jasmeet