AUS क्रिकेटर को 50 ओवर के वनडे क्रिकेट से आपत्ति, कहा- 40 ओवर का हो तो अधिक पसंद करते

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 12:26 PM (IST)

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के करिश्माई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का मानना ​​है कि 50 ओवर का एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट "अब बस बहुत लंबा है" और चाहते हैं कि इसे 40 ओवर प्रति साइड प्रारूप में ट्रिम किया जाए। 50 टेस्ट और 40 एकदिवसीय मैचों के अनुभवी ख्वाजा जिन्होंने घर में 2021/22 एशेज के दौरान बल्ले से कमाल करते हुए इंग्लैंड को रौंद दिया था, ने कहा कि मैं एक दिवसीय क्रिकेट को और अधिक पसंद करूंगा यदि यह 40 ओवर का होता। 

एक रिपोर्ट में 35 वर्षीय बल्लेबाज के हवाले से कहा, मैंने कुछ साल पहले इंग्लैंड में प्रो40 खेला था। जब वे 40 ओवर का क्रिकेट खेल रहे थे तो मुझे यह पसंद आया। टी 20 क्रिकेट का कमाल है, टेस्ट क्रिकेट शिखर है, मुझे बस वनडे क्रिकेट लगता है कि अगर यह 40 ओवर हो सकता है तो यह बिल्कुल सही होगा। 

दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही घरेलू टी20 लीग और टी20 विश्व कप की लोकप्रियता के साथ एक धारणा बन गई है कि एकदिवसीय क्रिकेट मर रहा है जिसका 2022 संस्करण ऑस्ट्रेलिया में एक सप्ताह से भी कम समय में शुरू होगा। भारत अगले साल एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा जो एक बड़ी हिट होने की उम्मीद है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि इस प्रारूप में रुचि कम हो रही है। 

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम ज़म्पा का मानना ​​​​है कि 50 ओवर के क्रिकेट को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए कुछ नियमों में बदलाव की जरूरत है। जम्पा ने कहा, एक दिवसीय क्रिकेट के बीच में लगभग 10 ओवर हैं जिन्हें या तो खत्म करने की जरूरत है या उनके साथ कुछ करने की जरूरत है, कुछ और रोमांचक। उन्होंने कहा, या 20 से 30 ओवर के बीच में बोनस या अतिरिक्त मुफ्त हिट या ऐसा ही कुछ होता है। इसे थोड़ा और दिलचस्प बनाएं। 

हाल ही में खराब फॉर्म के कारण वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने वाले ऑस्ट्रेलिया टी20 इंटरनेशनल कप्तान आरोन फिंच इस बात से असहमत हैं। फिंच ने एक अन्य रिपोर्ट में कहा, जब आप विश्व कप से 12 महीने दूर होते हैं तो हर दो साल में यही बहस होती रहती है। लोग कोशिश करते हैं और इसमें प्रासंगिकता पाते हैं, लेकिन विश्व कप घूमता है और यह फिर से पहले से बड़ा होगा और फिर एक और प्रारूप चॉपिंग ब्लॉक पर होगा। 

Content Writer

Sanjeev