ट्रेलब्लेजर्स पहली बार बनी वुमंस टी-20 चैलेंज चैम्पियन

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 11:53 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : वुमंस महिला टी-20 चैलेंज का फाइनल मैच शारजाह के स्टेडियम में ट्रेलब्लेजर्स और सुपरनोवाज के खेला गया। ट्रेलब्लेजर्स ने स्मृति मंधाना के 68 रनों की बदौलत जोरदार शुरुआत की लेकिन मध्यक्रम के बुरी तरह चरमरा जाने से पूरी टीम मात्र 118 रन ही जोड़ पाई। ट्रेलब्लेजर्स के बल्लेबाजों के लिए सुपरनोवास की स्पिनर राधा यादव मुश्किल घड़ी लेकर आई। राधा ने अपने आखिरी दो ओवरों में पांच विकेट लेकर ट्रेलब्लेजर्स को बड़े स्कोर तक जाने से रोक दिया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी सुपरनोवास की टीम 16 रनों से मैच गंवा बैठी। कप्तान हरमनप्रीत ने सर्वाधिक 30 रन बनाए।

इससे पहले सुपरनोवाज की टीम ने टॉस जीता और टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ट्रेलब्लेजर्स ने इसका फायदा उठाते हुए शानदार शुरुआत की। ओपनिंग क्रम पर आईं डिंड्रा डॉटिन और स्मृति मंधाना ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े। डॉटिन इस दौरान सधी हुई पारी खेलते हुई नजर आई तो वहीं, स्मृति ने तेजतर्रार शॉट लगाने जारी रखे।


बहरहाल, पूनम यादव की गेंद पर डॉटिन ने जोरदार शॉट लगाने की कोशिश की थी लेकिन गेंद राधा यादव ने लपक ली। डॉटिन ने 32 गेंदों में एक चौके की मदद से 20 रन बनाए। हालांकि स्मृति ने अपनी स्पीड कम नहीं की। उन्होंने टीम का स्कोर 100 से पार लगाया।

स्मृति 15वें ओवर में श्रीवद्र्धने की गेंद को मारने के चक्कर में क्रीज से बाहर निकल आई। गेंद मिस हुई तो विकेटकीपर तान्या भाटिया ने स्टंप उड़ाने में देरी नहीं की। स्मृति ने 49 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 68 रन बनाए।

स्मृति मंधाना की जैसे ही विकेट गिरी ट्रेलब्लेजर्स की प्लेयर्स एक के बाद एक पवेलियन की राह पकड़ती नजर आईं। इसकी सबसे बड़ी वजह बनी स्पिनर राधा यादव। राधा यादव ने पहले 17 वें ओवर में दीप्ति शर्मा और रिषा घोष की विकेट ली तो 19वें ओवर में तीन विकेट निकालकर ट्रेलब्लेजर्स को 118 रनों पर रोक दिया।

राधा यादव ने इस दौरान स्टिक गेंदबाजी की कि किसी बल्लेबाज को दहाई के आंकड़े तक पहुंचने नहीं दिया। दीप्ति शर्मा 9, हरलीन देयोल 4, सोफिया 1, झूलन 1 और चैंथम शून्य पर आऊट हो गई जिससे ट्रेलब्लेजर्स को एक समय 101 रन पर महज दो ही विकेट गंवा चुका था वह महज 118 रन तक ही सिमट गया।

जवाब में 119 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सुपरनोवास की शुरुआत भी खराब रही। दूसरे ही ओवर में खतरनाक बल्लेबाज चमारी अटापट्टू मात्र छह रन बनाकर सोफिया की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गई। हालांकि इसके बाद जेजिमा रोड्रिग्ज और तान्या भाटिया ने स्कोर को आगे बढ़ाया लेकिन दीप्ति शर्मा ने एक के बाद एक दोनों के विकेट निकालकर सुपरनोवास का स्कोर 37 रन पर तीन विकेट कर दिया।

तान्या ने गायकवाड़ को कैच थमाने से पहले 20 गेंदों में एक चौके की मदद से 14 रन बनाए। वहीं, जेमिमा ने 16 गेंदों में एक चौके की मदद से 13 रन बनाए। हालांकि इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सुपरनोवास की पारी को संभाला और बड़े हिट लगाए। लेकिन सलमा खातून ने आखिरी ओवरों में तीन विकेट निकालकर सुपरनोवास की जीत की राह मुश्किल कर दी।

संभावित प्लेइंग इलेवन 

ट्रेलब्लेजर्स : डिंड्रा डॉटिन, स्मृति मंधाना (c), ऋचा घोष (wk), नुजहत परवीन, दीप्ति शर्मा, हरलीन देओल, सोफी एक्लेस्टोन, नट्टकन चटनम, सलमा खातुन, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी।

सुपरनोवाज : चमारी अथापथु, जेमिमाह रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (c), शशिकला सिरियार्डीन, अनुजा पाटिल, राधा यादव, पूजा वस्त्राकर, शकील सेल्मन, तान्या भाटिया (wk), पूनम यादव, अयाबोंगा खाका। 

Raj chaurasiya