U19 WC : आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया

punjabkesari.in Saturday, Feb 05, 2022 - 02:33 PM (IST)

ओसबोर्न : आस्ट्रेलिया ने निवेतन राधाकृष्णन के हरफनमौला प्रदर्शन से अफगानिस्तान पर दो विकेट की जीत से आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में तीसरा स्थान हासिल किया। आल राउंडर राधाकृष्णन ने 31 रन देकर तीन विकेट हासिल कर अफगानिस्तान को 201 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई और फिर उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली। आस्ट्रेलिया को हालांकि लक्ष्य का पीछा करने में थोड़ा पसीना बहाना पड़ा लेकिन अंत में उसने पांच गेंद रहते जीत हासिल की। 

अफगानिस्तान को टूर्नामेंट के इस चरण में अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ (2018 में चौथे स्थान) नतीजे से बेहतर करने की उम्मीद थी। उसने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन विलियम साल्जमैन (43 रन देकर तीन विकेट) ने नानगेयालिया खारोटे और अल्लाह नूर के विकेट झटककर उसका स्कोर दो विकेट पर 15 रन कर दिया। मोहम्मद इशाक (34) और कप्तान सुलीमान शफी (37) ने संभलकर खेलते हुए 70 रन जोड़े। साल्जमैन ने इशाक को रन आउट किया जिसके तीन गेंद बाद शफी को राधाकृष्णन ने आउट किया। 

इजाज अहमद अहमदजई एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने 81 रन की पारी खेली, पर दूसरे छोर पर विकेट गिरना जारी रहा। वह आउट होने वाले नौवें खिलाड़ी रहे जिन्हें साल्जमैन ने 201 के स्कोर पर अपना तीसरा शिकार बनाया। कप्तान कूपर कोनोली (30 रन देकर दो विकेट) ने अंतिम ओवर में अपना दूसरा विकेट झटका जिससे आस्ट्रेलिया को जीत के लिये 202 रन का लक्ष्य मिला। कैम्पबेल केलावे (51) और टीगुए विली (13) ने मिलकर पहले विकेट के लिये अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। पर नानगेयालिया ने विली की पारी का अंत किया जिसके बाद राधाकृष्णन क्रीज पर उतरे।

राधाकृष्णन और केलावे ने 60 रन की भागीदारी कर ली थी कि नूर अहमद ने केलावे और कोनोली को लगातार अंतराल पर आउट कर दिया। इसाक हिगिन्स ने राधाकृष्णन के साथ मिलकर 40 रन की भागीदारी में 11 रन बनाए। लेकिन ये दोनों खिलाड़ी आउट हो गये और तब भी आस्ट्रेलिया को जीत के लिये 35 रन की जरूरत थी जिसके बाद दबाव बन गया था। लाचलान शॉ (13) और कोरी मिलर (13) ने फिर 26 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को जीत के करीब पहुंचाया। पर अफगानिस्तान ने लगातार तीन विकेट झटककर उम्मीद बना दी थी। जिससे फैसला अंतिम ओवर में हुआ लेकिन जोशुआ गार्नर (नाबाद चार रन) ने दबाव से निपटते हुए आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई।

आईसीसी अंडर-19 पुरूष क्रिकेट विश्व कप 2022 में टीमों के स्थान इस प्रकार रहे। 
3 - आस्ट्रेलिया
4 - अफगानिस्तान
5- पाकिस्तान
6- श्रीलंका
7- दक्षिण अफ्रीका
8 - बांग्लादेश
9 – संयुक्त अरब अमीरात
10 – आयरलैंड
11 – वेस्टइंडीज
12 – जिम्बाब्वे
13 – युगांडा
14 – स्कॉटलैंड
15 – कनाडा
16 – पापुआ न्यू गिनी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News