दूसरे टी20 में UAE की न्यूजीलैंड पर ऐतिहासिक जीत, सीरीज 1-1 से बराबर

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2023 - 11:00 AM (IST)

दुबई (यूएई) : कप्तान मुहम्मद वसीम विस्फोटक अर्धशतक से यूएई ने दुबई में दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में न्यूजीलैंड पर 7 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। पहले ओवर में अर्याश शर्मा को शून्य पर आउट करने के बाद वसीम ने सतर्क शुरुआत की और 13 गेंदों में 16 रन बनाकर आक्रामक हो गए। सलामी बल्लेबाज ने 4 चौके और तीन छक्के लगाए और सिर्फ 27 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जिससे यूएई ने 143 रनों का पीछा करते हुए मजबूत शुरुआत की। 

पावरप्ले के अंत में वृत्या अरविंद की 21 गेंदों में 25 रनों की बदौलत यूएई का स्कोर 44/2 था, लेकिन वसीम को उस समय तक कमान संभालनी बाकी थी। पावरप्ले के बाद पहले ओवर में वसीम ने अधिक इरादे दिखाना शुरू कर दिया, मिशेल सेंटनर को मैदान पर चौका लगाया और फिर अगले ओवर में काइल जैमीसन की गेंद पर छक्का लगाया। उन्होंने कोल मैककोन्ची को चौका और एक छक्का लगाया और फिर सेंटनर को छक्का जड़कर 27 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

वसीम अपने अर्धशतक के तुरंत बाद आउट हो गए, लेकिन यूएई की पारी को जरूरी प्रोत्साहन देने से पहले नहीं। वसीम का विकेट गिरने से मेजबान टीम का स्कोर 11 ओवर में 96/3 हो गया। आसिफ खान (29 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 48* रन) ने बासिल हमीद (12 गेंदों में 12*) के साथ परिपक्व भूमिका निभाई। दोनों ने ऐसा रुख अपनाया जिससे कीवीज और निराश हो गए। यूएई अभी भी जीत की ओर नहीं बढ़ रहा था लेकिन 15वें ओवर में स्थिति बदल गई जब आसिफ खान ने जेम्स नीशम को दो चौके मारे। 

इसके बाद उन्होंने अगले ओवर की पहली गेंद पर टिम साउदी की गेंद पर छक्का जड़कर यूएई को यादगार जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। दो और चौकों के बाद यूएई ने एक उल्लेखनीय जीत का जश्न मनाया। आयरलैंड और अफगानिस्तान के अलावा किसी अन्य टेस्ट खेलने वाले देश पर उनकी पहली टी20आई जीत थी। कीवी टीम के लिए सैंटनर, जैमीसन और साउथी को एक-एक विकेट मिला। 

इससे पहले न्यूजीलैंड ने एक बार फिर शुरुआती विकेट खो दिए क्योंकि तीसरे ओवर में टिम सीफर्ट (7) का विकेट गिर गया और अयान खान ने मिशेल सैंटनर (1) का विकेट लिया, जो नंबर 3 पर प्रमोट हुए। मार्क चैपमैन डटे रहे जबकि यूएई के गेंदबाज दूसरे छोर पर टिके रहे। चैपमैन ने 46 गेंदों में 63 रन (तीन चौके और तीन छक्के) बनाए और अंतिम ओवर में आउट हुए, लेकिन नीशम की 17 गेंदों में 21 रन की पारी के अलावा, उन्हें शायद ही कोई समर्थन मिला। 142 का कुल योग, किसी गैर के मुकाबले उनका सबसे कम स्कोर रहा जो उत्साही यूएई टीम को मात देने के लिए पर्याप्त नहीं था। अयान अफजल खान (3/20) और मुहम्मद जवादुल्लाह (2/16) यूएई के लिए चुने गए गेंदबाज थे। अयान को उनके गेम-चेंजिंग स्पैल के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' मिला। 

Content Writer

Sanjeev