IPL मीडिया अधिकार के लिए 6 बड़े ब्रॉन्ड रेस में, यूके भी कूदा, BCCI कमाएगा अरबों

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 09:50 PM (IST)

नई दिल्ली : अगले 5 साल के चक्र के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों से बीसीसीआई को 50000 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई हो सकती है क्योंकि ब्रिटेन के स्काइ स्पोटर्स और दक्षिण अफ्रीका के सुपरस्पोर्ट जैसे अंतरराष्ट्रीय प्रसारकों ने बोली के दस्तावेज खरीदे हैं। वायकॉम 18, जी इंटरटेनमेंट, सोनी, ड्रीम्स इलेवन और स्टार (मौजूदा अधिकारधारी) ने भी आईटीटी (इन्विटेशन टू टेंडर) लिए हैं।

आईटीटी दस्तावेज लेने के यह मायने नहीं है कि ये चैनल बोली लगाएंगें ही लेकिन बीसीसीआई ने इस बार मीडिया अधिकारों को 4 अलग-अलग पैकेज में बांट दिया है और पिछली बार की तरह मिश्रित बोली नहीं लगाई जा सकेगी। ऐसे में स्काइ स्पोट्र्स और सुपरस्पोर्ट ‘शेष विश्व ’ टीवी अधिकारों के लिए बोली लगा सकते हैं। इस बार भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी अधिकार, डिजिटल अधिकार, 18 मैचों (शुरूआती, सप्ताह के अंत में डबल हेडर, 4 प्लेआफ) और शेष विश्व के लिए 4 वर्ग बनाए गए हैं ।

आधार कीमत 32890 करोड़ रुपए है और चतुराई से पैकेज बेचे जाने पर सात अरब डॉलर से अधिक का मूल्य आंका जा सकता है। बोली के दस्तावेज खरीदने की आखिरी तारीख 10 मई है और ई-नीलामी आईपीएल के बाद होगी।

Content Writer

Jasmeet