उमेश यादव ने किया ऐसा कारनामा जो पिछले 18 साल में कोई नहीं कर सका

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 07:27 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: हैदराबाद में भारत और विंडीज के बीच हुए दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने ऐसा कारनामा किया, जो पिछले 18 साल में कोई भी तेज गेंदबाज नहीं कर पाया। दूसरे टेस्ट में उन्होंने अब तक के अपने करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 10 विकेट (पहली पारी में 6 विकेट और दूसरी पारी में 4 विकेट) लिए। ये पहली बार है जब उमेश यादव ने एक टेस्ट में 10 विकेट अपने नाम किए। वहीं अपना 40वां टेस्ट मैच में उमेश ने दूसरी बार 5 विकेट लेने का भी कारनामा किया। ये टेस्ट क्रिकेट में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी 2012 में पर्थ टेस्ट मैच में 5/93 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

18 साल में ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज

उमेश यादव एक ही पारी में 6 विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं। पिछले 18 साल में ये कारनामा कोई तेज गेंदबाज नहीं कर पाया था। इससे पहले जवागल श्रीनाथ 3 बार और वेंकटेश प्रसाद ने 2 बार एक ही पारी में 6 विकेट लिए ये उपलब्धि हासिल की थी। आखिरी बार जवागल श्रीनाथ ने 1999-2000 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में खेले गए टेस्ट में ये कारनामा किया था।

उमेश यादव के नाम एक और रिकॉर्ड

उमेश यादव ने अपने शानदार प्रदर्शन से कई और रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। अब वो 10 विकेट लेने वाले 8वें तेज गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले कपिल देव और इरफान पठान 2-2 बार ये कारनामा कर चुके हैं। वहीं जवागल श्रीनाथ भी एक बार ये कारनामा कर चुके हैं। जबकि चेतन शर्मा, वेंकटेश प्रसाद, ईशांत शर्मा और जहीर खान ने भी टेस्ट में 1-1 बार 10 विकेट लिए थे।

2 बार हैट्रिक से भी चूके उमेश यादव

उमेश ने पहली पारी में 6 विकेट और दूसरी पारी में 4 बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा। मैच में 2 बार ऐसा मौका भी आया, जब वो हैट्रिक लेने के करीब थे। हालांकि दोनों ही बार वो सफल नहीं हो पाए।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बावजूद जुड़ा एक अनचाहा रिकॉर्ड

उमेश ने भारत में पहली बार टेस्ट मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा किया, लेकिन इसके साथ ही उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पारी के अंतराल के बाद 5 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने हैं। उन्होंने 68 पारियों के बाद टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट चटकाए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड ईशांत शर्मा के नाम दर्ज था। ईशांत ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 5 विकेट चटकाने के बाद दूसरी बार ऐसा करने के लिए 53 पारियों का अंतराल लिया था। कपिल देव ने 48 पारियों के अंतराल के बाद ये कारनामा किया था।

 

 

 

 

Atul