भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया : उमेश यादव की सनसनीखेज गेंदबाजी, इस एलीट लिस्ट में हुए शामिल

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 01:29 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : उमेश यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारत के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हुए।उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पहले सत्र में ही ऑल आउट करने में अहम योगदान दिया और 12 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ ही वह एलीट लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं। 

उमेश ने इंदौर टेस्ट के पहले दिन सिर्फ दो ओवर फेंके थे लेकिन दूसरे दिन पुरानी गेंद मिलने के बाद वह एक उद्देश्य के साथ मैदान में उतरे। उमेश ने रिवर्स स्विंग का फायदा उठाया और मिचेल स्टार्क के स्टंप उड़ गए। स्टार्क अपनी बड़ी हिट करने की क्षमता के साथ बल्ले से काम कर सकते थे लेकिन उमेश ने गेंद को रिवर्स करने और ऑफ स्टंप को उखाड़ने का काम किया। उमेश ने फिर टोड मर्फी को 0 पर बोल्ड किया, जबकि अश्विन ने नाथन लियोन और विकेटकीपर-बल्लेबाज एलेक्स केरी का विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया 186 से 4 विकेट पर 197 रन पर आउट हो गया और 88 रनों की बढ़त मिली। 

उमेश ने फरवरी में अपने पिता को खो दिया था और वह अपने इस प्रयास से खुश थे क्योंकि वह टेस्ट क्रिकेट में घर पर 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाजों की एक विशिष्ट सूची में शामिल हो गए हैं। उमेश ने अपने टैली को 101 पर पहुंचाया। उमेश खेल के सबसे लंबे प्रारूप में घर में 100 विकेट की उपलब्धि हासिल करने वाले केवल 5वें भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और ईशांत शर्मा ने ऐसा किया है। 

भारत के घर में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट (तेज गेंदबाज) 

कपिल देव - 65 मैचों में 219 विकेट
जवागल श्रीनाथ - 32 मैचों में 108 विकेट
जहीर खान - 38 टेस्ट मैचों में 104 विकेट
ईशांत शर्मा - 42 टेस्ट मैचों में 104 विकेट
उमेश यादव - 31 मैच में 101 विकेट 

उमेश भारत के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक है, खासकर वर्षों से घर पर। 2017 के बाद से उमेश ने भारत में 17 टेस्ट मैचों में 68 विकेट लिए हैं, जो उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी मोहम्मद शमी से 23 विकेट्स अधिक हैं। 

Content Writer

Sanjeev