टीम इंडिया के लिए अनलकी है अंपायर Richard Kettleborough, दे चुका है कड़वी यादें

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2023 - 05:01 PM (IST)

खेल डैस्क : क्रिकेट विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया (Team india) को ऑस्ट्रेलिया से जब हार झेलनी पड़ी तो सोशल मीडिया पर अंपायर रिचर्ड केटलबोरो खूब ट्रेंड हुए। माना गया कि वह जब भी बड़े मैच में अंपायरिंग के लिए आते हैं भारतीय टीम को जीत नहीं मिलती है। 2019 विश्व कप सैमीफाइनल में भारत की हार के दौरान रिचर्ड ही अंपायर थे अब 2023 विश्व कप फाइनल में भी उनकी बतौर अंपायर मौजूदगी टीम इंडिया की हार का कारण बन गई।

 

 


इन बड़े मुकाबलों में हार चुकी है टीम इंडिया
रिचर्ड केटलबोरो पहली बार टी-20 विश्व कप 2014 फाइनल के दौरन भारत बनाम श्रीलंका मैच में उतरे थे। तब टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद विश्व कप 2015 सैमीफाइनल में रिचर्ड की मौजूदगी में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी। टी-20 विश्व कप 2016 में जब टीम इंडिया सैमीफाइनल में विंडीज के सामने थी तब भी उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद 2017 में चैंपियस ट्रॉफी फाइनल (बनाम पाकिस्तान) भी भारत ने रिचर्ड की अंपायरिंग में गंवाया था। आखिरी बार 2019 विश्व कप के सैमीफाइनल में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर हारी तब भी रिचर्ड अंपायरिंग के लिए मौजूद थे। यह वही मैच था जब महेंद्र सिंह धोनी रन आऊट हुए थो टीवी स्क्रीन पर रिचर्ड की तस्वीर दिखी थी। अब 2023 विश्व कप फाइनल में भी रिचर्ड मौजूद रहे। खास बात यह रही कि रिचर्ड के साथ रिचर्ड इलिंगवर्थ भी अंपायरिंग करेंगे जोकि 2019 विश्व कप सैमीफाइनल में उनके साथ थे।

 

 

 

कौन है रिचर्ड केटलबोरो 
अंपायर के रूप में रिचर्ड केटलबोरो ने अप्रैल 2002 को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था। अगस्त 2009 में उन्हें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंपायर के रूप में नियुक्त किया गया। इसके बाद नवंबर 2009 में उन्हें इंटरनैशनल में ऑन फाइल पद पर पदोन्नत किया गया। इसके बाद उन्होंने नवंबर 2010 में गॉल में श्रीलंका और वैस्टइंडीज के बीच अंपायर के रूप में अपना टैस्ट डेब्यू किया। 

 

 


वाइड बॉल न देने पर आए थे चर्चा में
बांगलादेश के खिलाफ जब विराट कोहली शतक के करीब थे तो गेंदबाज नासुम ने लैग साइड पर गेंद फैंक दी। क्योंकि वाइड से टीम इंडिया को एक रन मिलता और विराट को शतक बनाने में मुश्किल होती इसलिए रिचर्ड ने इसे वाइड करार नहीं दिया। सोशल मीडिया पर जब उनका कोहली का शतक पूरा करने के लिए सहयोग करने का आरोप लगा तो इसके बाद आईसीसी ने इस पर बयान जारी कर कहा कि नए नियम के तहत जब बल्लेबाज गेंद को खेलने के लिए आगे आए और फिर वाइड देखकर उसे छोड़ दें, तो इस स्थिति में गेंद वाइड नहीं हो सकती।

Content Writer

Jasmeet