एशेज में बिना गिल्लियों के अंपायरों ने जारी रखा टेस्ट मैच, जानें नियम क्या कहता है

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2019 - 02:05 PM (IST)

नई दिल्ली : टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कभी-कभी ही देखा जाता होगा जब कोई मैच बिना विकेट पर रखी गिल्लियों के कारण खेला गया हो। जी, हां मैनचैस्टर के मैदान पर जब ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में खेलने उतरी थी तो लंच के बाद मौसम खराब हो गया था। तेज हवाओं के कारण गिल्लियां विकेट पर टिक नहीं पा रही थीं। ऐसे में अंपायरों ने एक ऐसा अजीब डिसिजन लिया जिससे हर कोई हैरान रह गया। अंपायर कुमार धर्मसेना और मरैस इरास्मस ने बिना गिल्लियां ही मैच आगे बढ़ाने का फैसला लिया। 

हालांकि बिना गिल्लियों के मैच करवाने का इंगलैंड के कप्तान जो रूट और गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने विरोध भी किया। लेकिन अंपायरों ने हालातों का बखान कर मैैच शुरू करवा दिया। ऐसा पहली बार नहीं है जब बिना बेल्स के कोई अंतरराष्ट्रीय मैच करवाया गया हो। इससे पहले 2017 में भी तेज हवाओं के कारण वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के मुकाबले में गिल्लियां विकेट पर टिक नहीं रही थी। ऐसे समय में यह मैच भी बिना गिल्लियां के ही हुआ था। 

यह है नियम 


बिना गिल्लियां के मैच करवाने का फैसला नियमों के अनुसार ही लिया गया है। नियम 8.5 कहता है- अंपायर बिना गिल्लियों के मैच करवा सकते हैं। मैदान पर चल रही हवा क्योंकि तय नहीं की जा सकती इसलिए अंपायरों को ही हालातों के अनुसार फैसला लेने की छूट होती है।

Jasmeet