किस्मत रही तो मैं इसे तोड़ दूंगा, अख्तर के वर्ल्ड रिकाॅर्ड पर उमरान मलिक ने दिया बयान

punjabkesari.in Monday, Jan 02, 2023 - 10:06 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : फिलहाल क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का विश्व रिकाॅर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम है। अख्तर ने 2002 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 161.3 किमी प्रति घंटे के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज डिलीवरी का रिकॉर्ड बनाया था। उनके इस रिकाॅर्ड को तोड़ पाना मुश्किल है, लेकिन टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमरान मलिक की तुलना हमेशा अख्तर से की जाती है। उमरान से जब शोएब अख्तर के सबसे तेज गेंद फेंकने के रिकॉर्ड को तोड़ने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने करारा जवाब दिया। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के लिए उमरान 2021 में तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने अपनी तेज रफ्तार से दुनिया में तूफान ला दिया।

उमरान ने कहा, "अभी, मैं केवल देश के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के बारे में सोच रहा हूं। अगर मैं अच्छा करता हूं और अगर मैं भाग्यशाली हूं, तो मैं इसे तोड़ दूंगा। लेकिन मैं इसके बारे में बिल्कुल नहीं सोचता। आपको पता ही नहीं चलता कि मैच के दौरान आपने कितनी तेज गेंदबाजी की। खेल के बाद जब हम वापस आते हैं तभी हमें पता चलता है कि मैं कितना तेज था। मैच के दौरान मेरा एकमात्र ध्यान सही  लाइन में गेंदबाजी करने और विकेट लेने पर होता है।" विशेष रूप से तेज गेंदबाज उमरान को 2023 में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के संभावित खिलाड़ियों की सूची में देखा जाता है। अब तक के अपने छोटे से करियर में उमरान ने पांच वनडे और तीन टी20 मैचों में क्रमशः सात और दो विकेट लेकर भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

उमरान को आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में देखा गया था। वह श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय और वनडे सीरीज का भी हिस्सा हैं, जो 3 जनवरी से शुरू होने वाली है। अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के अवसर प्राप्त होंगे।

श्रीलंका टी20 के लिए भारतीय टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह (गेंदबाज), हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार।


श्रीलंका वनडे के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (wk), इशान किशन (wk), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज (गेंदबाज), उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह।

News Editor

Rahul Singh